मिकी माउस दिवस
मिकी माउस दिवस Syed Dabeer Hussain - RE
मनोरंजन

मिकी माउस दिवस : 94 साल का हुआ ‘मिकी माउस’, जानिए मिकी माउस से जुड़ी रोचक बातें

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। हम सभी का प्यारा मिकी माउस आज 94 साल का हो गया है। आज के दिन साल 1928 में वॉल्ट डिज्नी ने मिकी माउस को जन्म दिया था। तभी से यह किरदार बच्चों से लेकर बड़ो तक की पहली पसंद बना हुआ है। पिछले 94 सालों से लोगों का मनोरंजन कर रहा मिकी माउस दुनिया का सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला कार्टून कैरेक्टर है। बता दें कि मिकी माउस को 14 मई 1928 को ही तैयार कर लिया गया था, लेकिन उस समय यह स्क्रीन टेस्ट में फ़ैल हो गया था। जिसके बाद वॉल्ट डिज्नी ने इसे फिर से तैयार किया था और 18 नवंबर 1928 को शॉर्ट फिल्म के जरिए इसे दुनिया के सामने लाए। यही कारण है कि हर साल 18 नवंबर को मिकी माउस के चाहने वाले ‘Mickey Mouse Day’ यानी मिकी माउस दिवस मनाते हैं। तो चलिए आज मिकी माउस दिवस पर हम इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानेंगे।

मिकी माउस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य :

  1. वॉल्ट डिज्नी ने इस कार्टून कैरेक्टर का नाम माउस मोर्टिमर रखा था, लेकिन उनकी पत्नी को यह नाम पसंद नहीं आया था। उनकी पत्नी ने ही इसका नाम बदलकर मिकी माउस रखा था।

  2. मिकी माउस के द्वारा बोला गया पहला शब्द ‘कार्निवल किड’ था। बता दें कि मिकी माउस दुनिया का पहला बोलने वाला कार्टून कैरेक्टर था।

  3. मिकी के लिए डब करने वाले कलाकार वेन एलविन ने मिनी के लिए डब करने वाली कलाकार रॉस टेलर से शादी की थी।

  4. मिकी माउस पर अब तक 22 शॉर्ट फिल्म, 11 फिल्में और 6 कार्टून सीरीज आ चुकी हैं।

  5. मिकी माउस को 10 बार ऑस्कर्स के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है, जिनमें से ‘लेंड अ पॉ’ को बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म का अवार्ड मिला था।

  6. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मित्र राष्ट्रों की सेनाओं के खुफिया अफसरों ने पासवर्ड के तौर पर ‘मिकी माउस’ का नाम इस्तेमाल किया था।

  7. मिकी माउस हॉलीवुड के वॉक ऑफ फेम में शिरकत करने वाला पहला कार्टून भी है।

  8. मिकी माउस के कान हमेशा टेढ़े नजर आते हैं, जबकि असल में वह गोलाकार है।

  9. डिज्नी द्वारा निर्मित फिल्मों का पहला गाना ‘यू हू’ मिनी पर फिल्माया गया था।

  10. दुनिया भर के बच्चे मिकी माउस को सांता क्लॉस की तुलना में अधिक आसानी से पहचान लेते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT