Dunki Review
Dunki Review Raj Express
मूवीज़

Dunki Review : हिस्सों में हंसाने के अलावा रुलाती भी है फिल्म डंकी

Pankaj Pandey

स्टार कास्ट - शाहरुख खान, तापसी पन्नू, विक्रम कोचर, अनिल ग्रोवर

डायरेक्टर - राजकुमार हिरानी

प्रोड्यूसर - गौरी खान, राजकुमार हिरानी

स्टोरी

फिल्म की कहानी पंजाब स्थित लालटू गांव में रह रहे तीन दोस्तों मनु (तापसी पन्नू), बुग्गू (विक्रम कोचर) और बल्ली (अनिल ग्रोवर) की है। यह तीनों दोस्त किसी भी कीमत पर लंदन जाना चाहते हैं क्योंकि तीनों के हालात कुछ खास ठीक नहीं हैं। इसी बीच कहानी में एंट्री होती है, पेश से फौजी हार्डी (शाहरुख खान) की जो कि मनु के भाई महेंद्र से मिलने गांव आया है क्योंकि महेंद्र ने हार्डी की जान बचाई थी। हार्डी को जब पता चलता है कि यह तीनों लंदन जाना चाहते हैं तो वो फैसला करता है कि वो अब इन तीनों को लंदन लेकर जाएगा। अब क्या हार्डी इन तीनों को लंदन ले जा पाएगा। यह जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी।

डायरेक्शन

फिल्म को डायरेक्ट राजकुमार हिरानी ने किया है और उनका डायरेक्शन काफी कमजोर है। अगर हम अभी तक राजकुमार हिरानी द्वारा बनाई गई फिल्मों से डंकी की तुलना करे तो यह आसानी से कह सकते हैं कि यह उनकी सबसे कमजोर फिल्म है। राजकुमार हिरानी शाहरुख खान जैसे सुपरस्टार एक्टर को फिल्म डंकी में अच्छे से प्रेजेंट नहीं कर पाए। फिल्म का स्क्रीनप्ले काफी स्लो है, खासतौर पर फिल्म के सेकंड हाफ में। सेकंड हाफ में तो जैसे आपका फिल्म देखने में इंटरेस्ट ही खत्म हो जाएगा। फिल्म की सिनेमेटोग्राफी ठीक है लेकिन फिल्म का म्यूजिक काफी औसत दर्जे का है। फिल्म की लंबाई भी थोड़ी ज्यादा हो गई है, खासतौर पर फिल्म के सेकंड हाफ में कई सीन्स को काफी स्ट्रेच किया गया है। फिल्म के डायलॉग काफी फनी हैं जो शायद आपके चेहरे में हंसी ला सकते हैं।

परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस की बात करें तो शाहरुख खान ने ठीक काम किया है। इतना हम कह सकते हैं कि शाहरुख खान ने बैलेंस्ड परफॉर्मेंस दी है। तापसी पन्नू ने भी ठीक काम किया है। विक्रम कोचर ने फिल्म में जबरदस्त काम किया है, उनके ही कुछ सीन्स देखकर आपको फिल्म देखते वक्त हंसी आएगी। अनिल ग्रोवर ने भी बढ़िया काम किया है। विक्की कौशल ने अपने छोटे से रोल में कमाल कर दिया है, उनकी जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। बोमन ईरानी को फिल्म में पहली बार राजकुमार हिरानी अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर पाए। फिल्म के बाकी कलाकारों का काम भी ठीक ही है।

क्यों देखें

डंकी एक सोशल इमोशनल ड्रामा फिल्म है जो कि आपको हिस्सों-हिस्सों में हंसाती भी है और रुलाती भी है। फिल्म मार खाती है, अपने स्क्रीनप्ले में जो कि काफी स्लो है। फिल्म में गैर कानूनी तरीके से लोग कैसे बॉर्डर पार करके लंदन जाते हैं, उस विषय पर प्रकाश डालने की कोशिश राजकुमार हिरानी ने की है। फिल्म के माध्यम से यह बताने की कोशिश की गई है कि किसी दूसरे देश में जाने के बजाय लोगों को अपने ही देश में रोजी रोटी कमानी चाहिए क्योंकि वो भले ही दूसरे देशों में रोजी रोटी कमा लेते हैं लेकिन वो सम्मान उन्हें दूसरे देश में नहीं मिलता है जो कि उन्हें अपने देश में मिलता है। इसके अलावा फिल्म यह भी बताती है कि भले ही आप दूसरे देश में रह लो और पैसे कमा लो लेकिन अपना देश अपना ही होता है। अगर आपको इस तरह की सोशल इमोशनल ड्रामा फिल्में पसंद है तो आप यह फिल्म देखने जा सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT