इन बेमिसाल फिल्मों के ओरिजनल पोस्टर पर लगेगी बोली
इन बेमिसाल फिल्मों के ओरिजनल पोस्टर पर लगेगी बोली Social Media
मूवीज़

मदर इंडिया से लेकर आवारा, जंगली तक बेमिसाल फिल्मों के ओरिजनल पोस्टरों पर लगेगी बोली

Author : Sudha Choubey

राज एक्सप्रेस। हिंदी सिनेमा जगत के सुनहरे पर्दे का वो ऐतिहासिक युग, जहां शख्सियत में अभिनय की सादगी थी, जहां चेहरे पर हया का पर्दा था और आंखों में दिल लुभा लेने वाली अदा थी। पचास और साठ दशक की ऐसी कई फिल्में हैं, जो आज भी अपने आप में बेमिसाल हैं, जिनके सामने आज के फिल्मों की चमक फीकी पड़ जाएगी। अब उन पलों के याद करने और संजो कर रखने का मौका आ गया है।

बता दें कि, हिंदी सिनेमा जगत के उन अविस्मरणीय फिल्मों की कुछ यादों को अपने पास संजो कर रखने का मौका आ गया है। जहां पर भारतीय इतिहास की चुनिंदा फिल्मों के पहले ओरिजनल पोस्टर हमारे हो सकते हैं। ये ऐसे अनमोल खजाने हैं, जिनपर अब मुंहमांगी बोली लगाई जाएगी। फिल्म 'आवारा' से लेकर 'मदर इंडिया', 'मुगल-ए-आजम' से लेकर 'जंगली', 'खामोशी' से लेकर 'मजबूर' तक फिल्मी पर्दे की ऐतिहासिक फिल्मों के पहले रिलीज के ओरिजनल पोस्टर की नीलामी की जा रही है।

इन बेमिसाल फिल्मों के ओरिजनल पोस्टर पर लगेगी बोली

ऑनलाइन ऑक्शन हाउस डिरिवाज एंड आइव्स ने इसकी घोषणा की है। ऑनलाइन ऑक्शन हाउस डिरिवाज एंड आइव्स ने घोषणा की है कि, 8-9 अप्रैल 2022 को नीलामी वेबसाइट www.derivaz-ives.com. पर भारतीय फिल्मों की पहली रिलीज के ओरिजनल पोस्टरों के सबसे बड़े कलेक्शन को ओसियन के ऐतिहासिक नीलामी मेला के ठीक 20 वर्षों के बाद सार्वजनिक बिक्री के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। साल 2002 में ओसियन की ऐतिहासिक मेला बिक्री की शुरुआत के बाद से लेकर अभी तक ऐसा कुछ नहीं देखा गया था।

इन बेमिसाल फिल्मों के ओरिजनल पोस्टर पर लगेगी बोली

यहां आयोजित होंगी प्रदर्शनियां:

आपको बता दें कि, मुंबई और दिल्ली में आने वाले दिनों में कई लाइव समारोह तथा प्रदर्शनियां आयोजित की जाएंगी। यहां पर भारतीय सिनेमा की कई दिग्गज हस्तियां और सुपरस्टार- सत्यजीत रे, दिलीप कुमार, बिमल रॉय, धमेंद्र, राजेश खन्ना, सायरा बानू को और पामार्ट स्टूडियों को उनके द्वारा दिए गए योगदान व सत्यजीत रे और बिमल रॉय के सिनेमा को याद किया जाएगा।

इन बेमिसाल फिल्मों के ओरिजनल पोस्टर पर लगेगी बोली

एबीसी सीरिज के लिए- जिसने भारतीय फिल्म प्रचार सामग्री तथा मेमोरैबिला के लिए एक भरोसेमंद वित्तीय बाजार का निर्माण एवं सम्मानित करना शुरु किया, यह डिरिवाज एंड आइव्स नीलामी भले ही आकार और महत्वाकांक्षी में छोटी हो, पर यह कई डिजायनों, जो अभी भी वैश्विक इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है, सहित भारत के विशाल सिनेमाई इतिहास से फिल्मों की पहली रिलीज के ओरिजिनल दुर्लभ पोस्टरों का बेहतरीन संग्रह प्रस्तुत करती है।

डिरिवाज एंड आइव्स के मुख्य प्रवक्ता ने कही यह बात:

डिरिवाज एंड आइव्स के मुख्य प्रवक्ता राजदूत ( सेवानिवृत्त) निरंजन देसाई ने कहा कि, जब तक भारतीय फिल्म बिरादरी हमारे कागज आधारित सिनेमाई विरासत को संरक्षित करने तथा उसमें रूचि बनाये रखने के लिए और अधिक जिम्मेदारी नहीं लेते, तब तक कुछ नहीं बदलेगा। आमिर खान, शाहरुख खान, अनिल कपूर, अनुपम खेर, दिया मिर्जा तथा कुछ अन्य लोगों ने ओसियान की नीलामी में खरीदारी की है, लेकिन स्थायी परिवर्तन लाने के लिए बड़े पैमाने पर तथा सामूहिक स्तर पर दिलचस्पी प्रदर्शित करने की आवश्यकता है। हमें उम्मीद है कि, डिरिवाज एंड आइव्स इस संवेदनशील कला को अगले वित्तीय स्तर पर ले जा सकती हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT