बजट 2022 से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के कुछ नहीं आया हाथ
बजट 2022 से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के कुछ नहीं आया हाथ  Social Media
मनोरंजन

बजट 2022 से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री और भारतीय मीडिया के कुछ नहीं आया हाथ

Author : Kavita Singh Rathore

Budget 2022 : आज जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का बजट पेश किया तब लगभग सभी के हिस्से कोई न कोई सौगात आई। उन्होंने सुबह 11 बजे से 12 बजकर 33 मिनट तक के बजट में देशवासियों, किसानों, महिलाओं, व्यपारियों, स्टूडेंट्स, SC-ST वर्ग और कई अन्य लोगों बड़ी-छोटी सौगातें देते हुए बड़े ऐलान किए, लेकिन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री और भारतीय मीडिया के हिस्से बजट से कुछ नहीं आया।

बजट से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के हिस्से नहीं आया कुछ :

दरअसल, आज जब बजट पेश होने वाला था। तब हर इंडस्ट्री को बजट से कोई न कोई उम्मीद थी कि, उसके हिस्से कुछ न कुछ आएगा ही। इन्हीं इंडस्ट्री की तरह एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को भी यह उम्मीद थी, लेकिन जब बजट पेश हुआ तो एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री और भारतीय मीडिया के हाथ निराशा लगी क्योंकि, इस पूरे बजट के दौरान एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लिए एक भी ऐलान नहीं किया गया। जबकि, कोरोना महामारी के दौरान अन्य कई इंडट्री के साथ ही एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को भी जमकर नुकसान झेलना पड़ा था। इसलिए ही एंटरटेनमेंट ने घोषणाएं शुरू कीं तो हमेशा की तरह इस बार भी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लिए कोई घोषणा नहीं हुई।

भारतीय मीडिया को भी न मिला कुछ :

बताते चलें, बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री सीतारमण ने गेमिंग और एनिमेशन इंडस्ट्री के इमरजेंस और रोजगार पर बात की और इनसे जुड़ी कुछ घोषणाएं भी कीं, लेकिन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री और भारतीय मीडिया का इस पूरे बजट के दौरान कोई जिक्र तक नहीं हुआ। जबकि कोरोना और लॉकडाउन के चलते पिछले दो सालों से इंडस्ट्री की आर्थिक हालत काफी खस्ता ही चल रही है। इस दौरान कई मेकर्स को करोड़ों का नुकसान हुआ है क्योंकि सिनेमा घर बंद रखने पड़े। कोरोना के दौरान योद्धाओं की तरह की आप सब तक खबरे पहुंचाने और देश के हालातों से वाकिफ कराने वाले मीडिया कर्मियों को भी इस बजट से कुछ नहीं मिला है।

मनोरंजन जगत को मिला था इंडस्ट्री का दर्जा :

बताते चलें, साल 1998 से पहले एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को सिर्फ एंटरटेनमेंट जगत के नाम से जाना जाता था, लेकिन साल 1998 में दिवंगत सुषमा स्वराज ने मनोरंजन जगत को इंडस्ट्री का दर्जा दिया था। हालांकि, उसका भी कोई फायदा आज नजर नहीं आ रहा है क्योंकि, सरकार देश के बजट से इस इंडस्ट्री को वंचित ही रखती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT