शर्ली अब्राहम Oscar Jury के लिए नॉमिनेट
शर्ली अब्राहम Oscar Jury के लिए नॉमिनेट Sayed Dabeer - RE
मनोरंजन

भोपाल: डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर शर्ली अब्राहम Oscar Jury के लिए नॉमिनेट

Author : Sudha Choubey

भोपाल: भोपाल शहर की फिल्ममेकर शर्ली अब्राहम को इस साल ऑस्कर ज्यूरी के लिए चयनित किया गया है। वे डॉक्यूमेंट्रीज सेगमेंट की फिल्मों की सिलेक्शन ज्यूरी में रहेंगी। मध्य प्रदेश में पहली बार ऐसा मौका आया है, जब ऑस्कर ज्यूरी के लिए राज्‍य से किसी को नॉमिनेट किया गया है। बता दें कि, शर्ली अगले साल ऑस्कर में मिलने वाले अवार्ड की ज्यूरी में शामिल होंगी।

जामिया एमसीआरसी से किया स्नातक:

आपको बता दें कि, शर्ली अब्राहम ने 2006 में जामिया एमसीआरसी से स्नातक किया था। ये दोनों कई अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रशंसित परियोजनाओं का हिस्सा रही हैं। ‘सिनेमा ट्रैवलर्स’ नामक इनकी पहली फीचर-लेंग्थ डॉक्यूमेंट्री का प्रीमियर कान्स फिल्म फेस्टिवल में एक आधिकारिक चयन के रूप में किया गया था और उसे स्टैंडिग ओवेशन मिला। फिल्म ने कान्स, टोरंटो और न्यूयॉर्क फिल्म फेस्टिवल में जगह पाने का दुलर्भ सम्मान भी पाया। भारत में भी प्रेसिडेंट्स गोल्ड मेडल सहित 19 पुरस्कार से सम्मानित हुईं हैं।

सिलेक्शन को लेकर शर्ली ने कहा:

सिलेक्शन ज्यूरी में शाम‍िल किए जाने को लेकर शर्ली ने बताया कि, 1 जुलाई की रात 3 बजे मेरी एक जर्नलिस्ट फ्रेंड ने ऑस्कर ज्यूरी की लिस्ट मुझे सेंड की, जिसमें मेरा नाम था। साथ ही उन्होंने बधाई संदेश भी लिखा था। मुझे लगा लॉकडाउन में सबके पास समय अधिक है, दोस्त ने मेरे साथ कोई मजाक किया है। सच्चाई का अहसास तब हुआ जब सचमुच मुझे ऑस्कर से फोन आया और उन्होंनें मुझसे मेरी स्वीकृति के बारे में पूछा।

शर्ली ने बताया कि, "मैंने कभी भी कोई फॉर्म नहीं भरा, ना ही रजिस्ट्रेशन किया। असल में, पुराने ज्यूरी मेम्बर्स हर साल आने वाले साल के लिए ज्यूरी चुनते हैं। मुझे तो यह भी अंदाजा नहीं है कि, आखिर इतने बड़े अवॉर्ड फंक्शन में बतौर ज्यूरी मेरा नाम वहां नॉमिनेट और सिलेक्ट किसने किया होगा।"

द सिनेमा ट्रेवल्स से मिली प्रसिद्धि:

शर्ली अब्राहम का कहना है कि, अब तक उन्होंने चार डॉक्यूमेंट्री बनाई हैं। इनमें सबसे प्रसिद्ध 'द सिनेमा ट्रेवल्स' है। इसमें घुमंतू सिनेमा को लेकर डॉक्यूमेंट्री तैयार की गई है। हालांकि इस डॉक्यूमेंट्री को तैयार करने में करीब 8 साल का समय लगा। इसी डॉक्यूमेंट्री में सबसे ज्यादा गलतियां की हैं और इसी डॉक्यूमेंट्री से ही बहुत कुछ सीखने को मिला है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT