Usha Ganguli passes away
Usha Ganguli passes away Social Media
मनोरंजन

जानी-मानी रंगकर्मी उषा गांगुली का निधन, रंगजगत शोक में

Author : Sudha Choubey

राज एक्सप्रेस। जानी-मानी रंगकर्मी उषा गांगुली का आज सुबह 7.30 कोलकाता में निधन हो गया। उषा गांगुली के निधन से पूरा रंगजगत शोक में है और रंगकर्मी अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश की रहने वाली उषा गांगुली रंगकर्म से जुड़ी हुई थी। बाद में उन्होंने कोलकाता को अपना कार्यक्षेत्र बनाया, कोलकाता जहां बंगाली थियेटर का बोलबाला था, वहां उन्होंने हिन्दी थियेटर को स्थापित किया।

परिवार ने बताया:

परिवार के अनुसार, शहर के लेक गार्डेन्स इलाके में स्थित अपने फ्लैट में वह बृहस्पतिवार को सुबह सात बजे उनकी घरेलू सहायिका को अचेत अवस्था में मिलीं। उन्होंने बताया कि, डॉक्टर को बुलाया गया, जिसने बताया कि कुछ समय पहले दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई थी। गांगुली का एक बेटा है, लेकिन वह फ्लैट में अकेली रहती थीं।

बहुत से नाटकों में किया काम:

आपको बता दें कि, उषा गांगुली ने बहुत से नाटकों की प्रस्तुति दी, जिनमें काशी का अस्सी, महाभोज, रुदाली, कोर्ट मार्शल और अंतरकथा ये सब रायपुर सहित देशभर में हो चुके हैं। काशीनाथ सिंह के उपन्यास पर आधारित उनका बहुचर्चित नाटक काशी का अस्सी बहुत चर्चित रहा, पूरे देश में इसका मंचन हुआ। उषा गांगुली को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार - रंगमंच - निर्देशन से सम्मानित भी किया गया।

बता दें कि, तीन दिन पहले गांगुली के भाई का भी निधन हो गया था। उन्होंने 1976 में रंगकर्मी समूह की स्थापना की थी, जिसे महाभोज, रुदाली, कोर्ट मार्शल और अंतर्यात्रा जैसे नाटकों के लिए जाना जाता है।

शबाना आज़मी ने दी श्रद्धांजलि:

उषा जी के निधन पर बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री शबाना आज़मी ने अपने ट्विटर के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT