सदाबहार एक्ट्रेस रेखा का आज जन्मदिन
सदाबहार एक्ट्रेस रेखा का आज जन्मदिन Social Media
मनोरंजन

क्या आप जानते सदाबहार एक्ट्रेस रेखा के जीवन से जुड़ी ये बातें?

Author : Sudha Choubey

हाइलाइट्स :

  • सदाबहार एक्ट्रेस रेखा का 65वां जन्मदिन

  • संघर्षों के साथ गुजरा बचपन

  • कई अभिनेताओं से रहा अफेयर

  • उनका पूरा नाम रेखा गणेशन

राज एक्सप्रेस। बॉलीवुड की सदाबहार एक्ट्रेस रेखा का आज जन्मदिन है। रेखा बॉलीवुड का एक जाना-माना चेहरा हैं, जिसे किसी पहचान की आवश्यकता नहीं है। आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी खास बातें।

चेन्नई में हुआ जन्म :

एक्ट्रेस रेखा का जन्म 10 अक्टूबर 1954 में चेन्नई में हुआ था। रेखा एक ऐसी एक्ट्रेस हैं, जिनकी लाइफ कंट्रोवर्सियल रही है। उनका पूरा नाम रेखा गणेशन है। कहा जाता है कि, उन्होंने कई शादिया की हैं, लेकिन सच के है यह तो सिर्फ रेखा ही जानती हैं। रेखा साउथ इंडियन के एक्टर जेमनी गणेशन और तेलुगु फिल्मों की अभिनेत्री पुष्पावली की बेटी हैं। रेखा का बचपन संघर्षों के साथ गुजरा, क्योंकि उनके पिता ने कभी उनकी परवाह नहीं की। उनके पिता ने कभी उनको अपना नाम भी नहीं दिया। एक साक्षात्कार में रेखा ने कहा था, "मेरे लिए 'फादर' शब्द का कोई अर्थ नहीं है। मेरे लिए 'फादर' शब्द का मतलब चर्च का 'फादर' है।"

एक्ट्रेस रेखा का जन्म 10 अक्टूबर 1954 में चेन्नई में हुआ था

कई अभिनेताओं के साथ जुड़ा नाम :

बता दें कि, रेखा ने बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी की थी। मुकेश ने शादी के एक साल बाद ही आत्महत्या कर ली थी। वहीं रेखा के अपने करियर के दौरान कई अभिनेताओं के साथ उनका नाम जोड़ा गया। अमिताभ बच्चन, राज बब्बर, विनोद मेहरा, नवीन निश्छल, जीतेन्द्र, यश कोहली, किरण कुमार, शत्रुघ्न सिन्हा, साज़िद खान और अक्षय कुमार जैसे स्टार से साथ रेखा का नाम जुड़ चुका है। खबरें तो यह भी हैं कि, रेखा ने विनोद मेेहरा से गुप-चुप शादी कर ली है, लेकिन सिम्मी अग्रवाल के शो में उन्होंने इस खबर का खंडन किया था।

बिग बी के साथ अफेयर जगजाहिर :

रेखा का बिग बी के साथ अफेयर जगजाहिर है। दोनों की नजदीकियां देख जया बच्चन भी परेशान हो गई थीं, जिसके बाद जया बच्चन ने अमिताभ को रेखा के साथ काम करने से रोका भी था। दोनों की जोड़ी पर्दे पर भी काफी लोकप्रिय रही। दोनों ने 'ईमान धरम', 'गंगा की सौगंध', 'मुकद्दर का सिकंदर' और 'सुहाग' जैसी फिल्मों में साथ काम किया। यश चोपड़ा की 'सिलसिला' अमिताभ और रेखा की एक साथ आखिरी फिल्म थी। ऐसा भी कहा जाता है कि, ये कहानी असल में दोनों की कहानी से प्रेरित है। मिडिया रिपोर्ट्स की माने, तो रेखा की वजह से कमल हासन और उनकी पत्नी के बीच तनाव पैदा हुआ था।

रेखा का बिग बी के साथ अफेयर जगजाहिर

फिटनेस फिक्र हैं रेखा :

रेखा फिटनेस फ्रीक हैं यानी उन्हें खुद को हमेशा फिट रखना होता है और इसके लिए वह हर दिन जिम जाकर एक्सर्साइज करने की बजाए योग पर ज्यादा यकीन रखती हैं। नियमित रूप से योग प्रैक्टिस करने के साथ-साथ रेखा मेडिटेशन भी करती हैं, जिससे उनका मन शांत रहता है और अंदर की खूबसूरती उनके चेहरे पर साफ झलकती है। हमेशा फिट, हेल्दी और खूबसूरत दिखने के लिए रेखा स्ट्रिक्ट और बैलेंस्ड डायट प्लान फॉलो करती हैं और किसी भी तरह के जंक फूड से हमेशा दूर रहती हैं।

फिटनेस फ्रीक हैं रेखा

दो किताबें भी छापी गयी :

अदाकारा रेखा के जीवन पर दो किताबें लिखी जा चुकी हैं। एक है यासिर उस्मान की 'रेखा : द अनटोल्ड स्टोरी' और दूसरी है मोहन की 'युरेखा' इन दोनों ही किताबों में रेखा के जीवन के उन पहलुओं के बारे में बताया गया है, जिनके बारे में लोगों को पता नहीं है।

घूमने-फिरने की शौकीन है रेखा :

अभिनेत्री रेखा घूमने-फिरने की बहुत शौकीन हैं, इसलिए वह एयरहोस्टेज बनना चाहती थी, लेकिन उम्र कम होने के कारण उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था। रेखा को मेकअप करना बहुत पसंद है। वह एयरहोस्टेज से दोस्ती करती थी, ताकि वह विदेश से बेहतरीन मेकअप का सामान उन्हें दे सके।

घूमने - फिरने की शौकीन है रेखा

जब नन बनने का किया फैसला :

रेखा के जीवन में एक वक्त ऐसा भी आया था, जब उन्होंने नन बनने की ठान ली थी, आयरलैंड में एक कान्वेंट स्कूल में पढ़ने के बाद उनके दिमाग यह ख्याल आया था। एक दौर वो भी था, जब आर्थिक तंगी के चलते रेखा को तेलुगु की बी और सी ग्रेड की फिल्मों में काम करने के लिए मजबूर किया गया था।

यह ख्वाहिश रह गई अधूरी :

बॉलीवुड में चार दशकों से काम कर रही रेखा की एक ऐसी ख्वाहिश थी, जो पूरी नहीं हो पाई है। बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार की हिरोइन बनने का उनका सपना अधूरा ही रह गया। रेखा फिल्म इंडस्ट्री में अपने शुरूआती दिनों में अपने डार्क कलर की वजह से असहज महसूस करती थीं। यहां तक कि, बॉलीवुड में भी कई लोग उन्हें बदसूरत मानते थे।

रेखा की एक ख्वाहिश अधूरी ही रह गई

मिमिक्री आर्टिस्ट और सिंगर भी हैं रेखा :

बहुत कम लोगों को यह पता है कि, रेखा एक बहुत अच्छी मिमिक्री आर्टिस्ट भी हैं। उन्होंने नीतू सिंह के लिए याराना और स्मिता पाटिल के लिए बारिश में डबिंग की है। वहीं रेखा को गाना गाने का भी बहुत शौक है। आरडी वर्मन के अनुरोध पर उन्होंने फिल्म खूबसूरत के दो गाने गुनगुनाए थे। रेखा को बॉलीवुड की सदाबहार हिरोइन और सेक्स सिंबल कहा जाता है। उनके पास कोई स्टाइलिस्ट नहीं वो अपने कपड़े और लुक खुद ही स्टाइल करती हैं। उन्हें कांजीवरम साड़िया बहुत पसंद हैं।

मिमिक्री आर्टिस्ट और सिंगर भी हैं रेखा

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT