Ramayana Trilogy
Ramayana Trilogy RE
मनोरंजन

Ramayana Trilogy : रणबीर कपूर और नितेश तिवारी की रामायण ट्राइलॉजी के लिए म्यूजिक देंगे यह ऑस्कर विजेता

Author : Akash Dewani

हाइलाइट्स :

  • नितेश तिवारी की रामायण मूवी में 2 ऑस्कर विजेता कलाकार देंगे म्यूजिक

  • 'द लायन किंग' और 'ड्यून' जैसी फिल्मों में संगीत देने वाले हांस जिमर देंगे रामायण ट्राइलॉजी का म्यूजिक

  • हांस के साथ ऑस्कर विनिंग भारतीय म्यूजिक कंपोजर एआर रहमान भी भरेंगे रामायण में जान

मुंबई। दंगल जैसी विश्व विख्यात फिल्म के निर्देशक नितेश तिवारी और सुपरस्टार अभिनेता रणबीर कपूर की श्री रामायण पर बनने वाली ट्राइलॉजी को लेकर नया और बड़ा अपडेट सामने आया है। खबर आ रही है कि, रामायण ट्राइलॉजी की पहली फिल्म के म्यूजिक के लिए 2 ऑस्कर विजेता म्यूजिक कंपोजर को लाया जा रहा है। द लायन किंग, इंटरस्टेलर, बैटमैन-द डार्क नाइट ट्राइलॉजी और पाइरेट्स ऑफ़ द कैरेबियन जैसी बड़ी हॉलीवुड फिल्मो में म्यूजिक देने वाले हांस जिमर और स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए ऑस्कर जितने वाले बॉलीवुड म्यूजिक कंपोजर और सिंगर एआर रहमान को रामायण ट्राइलॉजी के म्यूजिक की कमान सौपी गयी है। फिल्म का वीएफएक्स-सीजेआई हॉलीवुड की बड़ी वीएफएक्स कंपनी डीएनईजी (DNEG) द्वारा किया जाएगा।

भगवान श्री राम की कहानी से रोमांचित

हांस जिमर रामायण के साथ भारतीय फिल्म उद्योग में अपनी शुरुआत करने के लिए तैयारी कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि, म्यूजिक कंपोजर हांस जिमर भगवान राम की कहानी के दृष्टिकोण से रोमांचित हैं और रामायण की रचना करने के लिए तैयार हैं। हांस जिमर के अलावा भारतीय संगीत लीजेंड एआर रहमान को भी रामायण फिल्म के लिए ऑन बोर्ड कर लिया गया है। बॉलीवुड के सूत्रों का कहना है कि "यह स्वर्ग में बनी जोड़ी है। वर्तमान इंडियाज़ स्टोरी टू द वर्ल्ड के लिए दो वैश्विक प्रतिभाएँ एक साथ आने के लिए तैयार हैं।"

कौन है हांस जिमर :

हांस जिमर एक जर्मन फिल्म स्कोर और म्यूजिक कंपोजर हैं। उन्होंने दो ऑस्कर और चार ग्रैमी जीते हैं, और उन्हें तीन एम्मी (Emmy) और एक टोनी (Tony Award) के लिए नामांकित किया गया है। हांस को पारंपरिक आर्केस्ट्रा म्यूजिक को इलेक्ट्रॉनिक संगीत ध्वनियों को एकीकृत करने के लिए जाना जाता है।1980 के दशक से, ज़िमर ने 150 से अधिक फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया है। उन्होंने द लायन किंग (1994) और ड्यून (2021) के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर के लिए दो अकादमी पुरस्कार (Oscar) जीते हैं। उनके कार्यों में ग्लेडिएटर, द लास्ट समुराई, द पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन श्रृंखला, द डार्क नाइट ट्राइलॉजी, इंसेप्शन, मैन ऑफ स्टील, इंटरस्टेलर, डाँक्रीक और नो टाइम टू डाई शामिल हैं।

क्या है फिल्म की स्टार कास्ट :

फिल्म में भगवान राम के रूप में रणबीर कपूर, माँ सीता के रूप में साउथ इंडियन इंडस्ट्री से साई पल्लवी, रावण के रूप में केजीएफ फेम एक्टर यश और कुंभकर्ण की भूमिका बॉबी देओल निभाने वाले है। इसके आलावा श्री हनुमान के रूप में सनी देओल, कैकेयी के रूप में लारा दत्ता और शूर्पणखा के रूप में रकुल प्रीत सिंह भी शामिल हैं। हालांकि कलाकारों की आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। आदिपुरुष की असफलताओं के बाद, बॉलीवुड उद्योग अपनी गति फिर से हासिल करने के लिए इस ट्राइलॉजी पर अपनी उम्मीदें लगाए बैठा है।

मार्च में शुरू हो चुकी है फिल्म की शूटिंग :

रिपोर्ट्स के अनुसार, फिल्म की शूटिंग पिछले महीने 2 मार्च से शुरू हो चुकी है। निर्देशक नितेश तिवारी ने फिल्म की शूटिंग के लिए लंबा शेड्यूल बनाया है। शूटिंग के पहले भाग में , रणबीर और साई पल्लवी संवाद की शूटिंग करेंगे। वही, युद्ध के कुछ हिस्सों को अप्रैल और मई में शूट किया जाएगा। शहर में मानसून आने से पहले इन दृश्यों को फिल्माने का विचार किया जा रहा है। रणबीर कपूर हॉलीवुड के बड़ी वीएफएक्स-सीजेआई बनाने वाले कंपनी डीएनईजी (DNEG) ऑफिस में महत्वपूर्ण तकनीकी रिहर्सल के लिए फरवरी में लॉस एंजिल्स के लिए उड़ान भरेंगे।

शूटिंग के पहले कुछ हफ्तों में, निर्माता प्रक्रिया से परिचित होने में मदद करने के लिए लॉस एंजिल्स से विशेषज्ञ तकनीशियनों को भी बुलाया जाएगा।निर्माताओं की योजना रामायण ट्राइलॉजी कि पहली मूवी को 2025 की दूसरी छमाही तक रिलीज़ करने की है। पहली फिल्म प्रभु राम और माँ सीता के ऊपर फोकस होगा तो वही पहली मूवी में यश यानि रावण का रोल काफी कम होगा। इस बीच लारा दत्ता, अरुण गोविल और शीबा चड्ढा की कुछ तस्वीरें ऑनलाइन लीक हो गई हैं। ये सभी रामायण की शूटिंग के लिए पारंपरिक परिधानों में सजे हुए नजर आए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT