तारक मेहता का उल्टा चश्मा से जुड़े यह 10 सीक्रेट जो नहीं जानते लोग
तारक मेहता का उल्टा चश्मा से जुड़े यह 10 सीक्रेट जो नहीं जानते लोग Syed Dabeer Hussain - RE
टीवी शोज़

‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ से जुड़े यह 10 सीक्रेट जो नहीं जानते लोग, जानिए इनके बारे में

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। दोस्तों जब भी भारतीय टेलीविजन के सबसे पॉपुलर टीवी शो की बात होती है, तो उसमें ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ का नाम जरूर शामिल होता है। यह एक ऐसा शो है, जिसने हर घर में अपनी एक ख़ास जगह बनाई है। यही वजह है कि शो ने अपने 14 साल पूरे कर लिए हैं। वैसे तो लोगों को ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ से जुड़ी जानकारी पता ही है, लेकिन कुछ जानकारी ऐसी भी हैं, जो बहुत कम लोग जानते हैं। तो चलिए आज हम ऐसी ही 10 रोचक जानकारी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं।

1. अमित भट्ट :

शो में चम्पक लाल गड़ा का किरदार निभाने वाले अमित भट्ट असल जिंदगी में अपने ऑनस्क्रीन बेटे जेठालाल यानि दिलीप जोशी से उम्र में छोटे हैं।

Amit Bhatt

2. दिशा वकानी :

शो में दयाबेन का किरदार दिशा वकानी जबकि उनके भाई सुंदर का किरदार मयूर वकानी ने निभाया है। खास बात यह है कि शो की तरह असल जिंदगी में भी दया और मयूर भाई-बहन है।

Disha Vakani

3. ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के 3500 से भी अधिक एपिसोड टेलीकास्ट हो चुके हैं। यह टीवी के इतिहास में सबसे लंबा चलने वाला शो भी है।

'तारक मेहता का उल्टा चश्मा'

4. गोकुलधाम सोसायटी :

शो में दिखाई जाने वाली गोकुलधाम सोसायटी भले ही दिखने में असली लगती है, लेकिन असल में वह फिल्मसिटी में बनाया गया एक डमी सेट है।

Gokuldham Society

5. गड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स :

जेठालाल की दुकान गड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स के असली मालिक शेखर गडियार है। यह दुकान मुंबई के खार इलाके में स्थित है। शो की शूटिंग के लिए दुकान को किराए पर लिया जाता है।

Gada Electronics

6. सोढ़ी का गैराज और अब्दुल की दुकान :

‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में सोढ़ी का गैराज और अब्दुल की दुकान भी दिखाई जाती है। असल में यह दोनों ही दुकाने सेट का हिस्सा हैं।

सोढ़ी का गैराज

7. असित मोदी :

शो के डायरेक्टर असित मोदी (Asit Kumarr Modi) के अनुसार शो के कई सींस के आईडिया दिलीप जोशी के होते हैं। शो में बबीता जी का किरदार निभाने वाली मुनमुन दत्ता को भी दिलीप जोशी ने ही असित मोदी से मिलवाया था।

Asit Kumarr Modi

8. तनुज महाशब्दे :

शो में बबीता जी के पति अय्यर का किरदार निभाने वाले तनुज महाशब्दे पहले तारक मेहता की स्क्रिप्ट लिखा करते थे।

Tanuj Mahashabde

9. दया शंकर पांडे :

दया शंकर पांडे किसी समय शो के क्रिएटिव कंसल्टेंट हुआ करते थे, लेकिन बाद में उन्हें शो में इंस्पेक्टर चालू पांडे का किरदार निभाने का मौका मिला।

Daya Shankar Pandey

10. दिलीप जोशी :

आपको जानकार हैरानी होगी कि शुरुआत में दिलीप जोशी को बापूजी का रोल ऑफर किया गया था।

Dilip Joshi

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT