विवादों में घिरी वेब सीरीज Grahan, ट्विटर पर उठी बैन की मांग
विवादों में घिरी वेब सीरीज Grahan, ट्विटर पर उठी बैन की मांग Social Media
टीवी शोज़

विवादों में घिरी वेब सीरीज Grahan, ट्विटर पर उठी बैन की मांग

Author : Sudha Choubey

लेखक सत्य व्यास (Satya Vyas) के नॉवेल 'चौरासी' (Chaurasi) पर आधारित वेब सीरीज 'ग्रहण' (Grahan) इन दिनों चर्चा में है। ये वेब सीरीज 24 जून को डिज्नी+हॉटस्टार पर रिलीज होने वाली है। रिलीज से पहले ही इस वेब सीरीज को लेकर विवाद शुरू हो गया है। सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर वेब सीरीज 'ग्रहण' को बैन करने की मांग उठ रही है। ट्विटर पर सिख समुदाय से जुड़े लोग इस वेब सीरीज पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे हैं और ट्विटर पर #BanGrahanWebSeries ट्रेंड कर रहें हैं।

कमिटी ने की बैन लगाने की मांग:

श‍िरोमण‍ि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (SGPC) की अध्‍यक्ष बीबी जागीर कौर ने वेब सीरीज 'ग्रहण' पर तत्‍काल प्रभाव से बैन लगाने की मांग की है। वेब सीरीज में सिख समुदाय को गलत तरीके से दिखाए जाने का आरोप है। साथ ही कुछ लोग लेखक सत्य व्यास के खिलाफ भी आंदोलन छेड़े हुए हैं। यह सीरीज सत्य व्यास के उपन्‍यास 'चौरासी' की कहानी पर आधारित है।

ट्रेलर के बाद से ही हो रहा है विवाद:

'ग्रहण' सीरीज का ट्रेलर सामने आने के बाद से ही इस पर विवाद है। ट्रेलर में देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की हत्या के बाद सिख दंगों की कहानी दिखाई गई है। इन दंगों की जांच कई सालों से चल रही है, लेकिन रिजल्ट नहीं निकला है। साल 2016 में रांची पुलिस आयुक्त आईपीएस ऑफीसर का किरदार निभा रही एक्ट्रेस जोया हुसैन को इसकी जांच के आदेश देती है। जोया हुसैन को जांच में पता चलता है कि, जिसकी वह तालाश कर रही हैं, वह कोई और नहीं उनके पिता है। उनके पिता का किरदार एक्टर पवन मल्होत्रा ने निभाया है।

यूजर्स का है कहना:

सीरीज को लेकर सोशल मीडिया पर यूजर्स का कहना है कि, इससे सिखों की भावनाओं को आहत किया जा रहा है। वहीं, कुछ लोगों का कहना है कि, सिखों को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है, जबकि यूजर सेंसर बोर्ड से इसके अप्रूवल पर सवाल उठा रहे हैं।

वेब सीरीज की कहानी:

वहीं अगर हम 24 जून को रिलीज होने वाली वेब सीरीज की बात करें, तो ये वेब सीरीज एक बाप-बेटी की कहानी है, जो कि एक राज के सामने आते ही पूरी तरह से उलट जाती है। इस वेब सीरीज की कहानी 1984 के दंगों के इर्द-गिर्द घूमती है। सीरीज लेखक सत्य व्यास के नॉवेल 'चौरासी' से प्रेरित है। इस वेब सीरीज में पवन मल्होत्रा, जोया हुसैन, अंशुमन पुष्कर, वमिका गाबी जैसे नामी स्टार्स हैं। सीरीज का डायरेक्शन रंजन चंदेल ने किया है।

देखिए सोशल मीडिया पर लोगों ने क्या कहा है...

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT