PM मोदी की पहल-PM केयर फंड से जल्‍द से जल्‍द खरीदे 1 लाख ऑक्सीजन कंसंट्रेटर
PM मोदी की पहल-PM केयर फंड से जल्‍द से जल्‍द खरीदे 1 लाख ऑक्सीजन कंसंट्रेटर Social Media
भारत

PM मोदी की पहल-PM केयर फंड से जल्‍द से जल्‍द खरीदे 1 लाख ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

Author : Priyanka Sahu

देश में महामारी कोरोना से मची आफत के बीच ऑक्सीजन की भारी कमी का संकट गहराया हुआ है और केंद्र की मोदी सरकार ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के आए दिन लिए कुछ न कुछ पहल कर रही है और आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'पीएम केयर फंड' से 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर खरीदने की मंजूरी दी है।

उच्च-स्तरीय बैठक में लिया ये फैसला :

दरअसल, देश में ऑक्‍सीजन की बढ़ती मांग एवं ऑक्‍सीजन पर अंकुश लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्‍शन में है और लगातार बैठक पर कोरोना से लड़ने की व्यवस्था बनाने में जुटे हैं। इस बीच प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई है कि, कोविड प्रबंधन के लिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) आपूर्ति में सुधार के लिए आवश्यक उपायों पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च-स्तरीय बैठक में पीएम केयर फंड से पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर खरीदने का निर्णय लिया है।

PM ने जल्द से जल्द खरीदने के दिए निर्देश :

साथ ही इस दौरान PM मोदी ने निर्देश दिया कि, ''इन ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर को जल्द से जल्द खरीद लिया जाए और राज्यों में उच्च मामले के बोझ के साथ उपलब्ध कराया जाए।''

  • पीएम केयर फंड के तहत पहले से स्वीकृत 713 पीएसए प्लांटों के अलावा, पीएम कार्स फंड के तहत 500 नए दबाव स्विंग सोखना (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्रों को मंजूरी दी गई है।

  • पीएसए संयंत्र जिला मुख्यालय और टियर 2 शहरों में अस्पतालों में तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति में वृद्धि करेंगे।

  • इन 500 पीएसए संयंत्रों को घरेलू निर्माताओं को डीआरडीओ और सीएसआईआर द्वारा विकसित स्वदेशी तकनीक के हस्तांतरण के साथ स्थापित किया जाएगा।

  • पीएसए संयंत्रों की स्थापना और पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की खरीद से मांग समूहों के पास ऑक्सीजन की आपूर्ति में काफी वृद्धि होगी, जिससे पौधों से अस्पतालों तक ऑक्सीजन के परिवहन में वर्तमान तार्किक चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

ऑक्सीजन की पहुंच में होगा सुधार :

इसके अलावा PM मोदी ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा- इससे विशेष रूप से जिला मुख्यालयों और टीयर-2 शहरों में ऑक्सीजन की पहुंच में सुधार होगा। प्रधानमंत्री ने जल्द से जल्द पीएम-केयर्स फंड के जरिए एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने का निर्देश दिया है, संक्रमण से ज्यादा प्रभावित राज्यों को आपूर्ति होगी।

बता दें कि, हाल ही के कुछ दिनों पहले PM मोदी ने देश के सरकारी अस्पतालों में 551 ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाएं जाने के पीएम केयर्स से फंड आवंटित करने की मंजूरी दी थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT