यूपी और बिहार में हीटवेव से 100 लोगों की मौत
यूपी और बिहार में हीटवेव से 100 लोगों की मौत Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

यूपी और बिहार में हीटवेव से 100 लोगों की मौत, सैकड़ों गंभीर, अस्पतालों में लगी भीड़

Aniruddh pratap singh

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश और बिहार में पिछले 3 दिनों में जारी हीटवेव से 100 लोगों की मौत हो गई है। इनमें यूपी के 54 और बिहार के 44 लोग शामिल हैं। उत्तर प्रदेश के बलिया में 400 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पिछले तीन दिनों में बलिया जिला अस्पताल में 54 लोगों की मौत हो गई है, जबकि लगभग 400 लोग अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं। भीषण गर्मी के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। उत्तर प्रदेश में प्रचंड लू चल रही है, अधिकांश स्थानों पर तापमान 40 डिग्री के ऊपर देखा जा रहा है। मौतों में अचानक वृद्धि और मरीजों को बुखार, सांस लेने में तकलीफ और अन्य दिक्कतों के साथ अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है। जिला अस्पताल बलिया के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक एसके यादव ने बताया कि 15 जून को 23, अगले दिन 20 और कल 11 मरीजों की मौत हुई है।

गर्मी से फैल गई पटरी, ड्राइवर की समझदारी से टला हादसा

लखनऊ के निगोहा रेलवे स्टेशन पर रविवार को एक बड़ा ट्रेन हादसा होते-होते टल गया। दरअसल, गर्मी की वजह से यहां रेल पटरी फैल गई थी। तभी वहां से नीलांचल एक्सप्रेस गुजरी. हालांकि, लोको पायलट की समझदारी के चलते बड़ा हादसा टल गया। शनिवार शाम करीब 5 बजे लूप लाइन से जैसे ही नीलांचल एक्सप्रेस गुजरी, वैसे ही ट्रेन की पटरी गर्मी में पिघलकर फैल गई। पटरी फैलने से लोको पायलट को झटका महसूस हुआ तो उसने ट्रेन रोक दी। पायलट ने तत्काल इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दी। इसके बाद इंजीनियरिंग अनुभाग के कर्मचारियों ने पटरी को दुरुस्त किया। पूरे मामले में लखनऊ के डीआरएम सुरेश सापरा ने जांच बैठा दी है।

12वीं तक के स्कूल और आंगनबाड़ी 24 जून तक बंद

बिहार में मौसम विभाग ने लगातार दूसरे दिन हीट वेव को लेकर 6 जिलों में रेड, 8 जिलों में ऑरेंज और 4 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। भोजपुर, अरवल, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर और कैमूर में जहां रेड अलर्ट है। कई जिलों में 12वीं तक के स्कूल और आंगनबाड़ी 24 जून तक बंद कर दिए गए हैं। आरा में लू लगने से अब तक 10 से 12 लोगों की मौत हुई है। गर्मी के बीच बढ़ते तापमान और हीट स्ट्रोक से अस्पतालों में उल्टी-दस्त, बेहोशी और दम फुलने के साथ-साथ ब्लडप्रेशर जैसी बीमारी से पीडि़त मरीजों की संख्या बढ़ी है। वहीं, को भी भीषण लू और गर्मी से फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं है।

पटना में 24 घंटों 35 लोगों की मौत

पटना में पिछले 24 घंटे के अंदर गर्मी से बीमार 35 लोगों की मौत हुई है। एनएमसीएच में 19 मरीजों की जान गई है। पीएमसीएच में 16 मरीजों की मौत हुई है। बिहार के अन्य जिलों में लू लगने से 9 लोगों ने जान गंवाई है। बेगूसराय, सासाराम और नवादा में दो-दो लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा भोजपुर और औरंगाबाद में एक-एक शख्स की जान गई है। मौसम विभाग ने 19 जून तक भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। भीषण गर्मी के कारण स्कूलों की छुट्टियां भी बढ़ा दी गई हैं। पटना में 24 जून तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। इससे पहले 19 जून को स्कूल खुलने वाले थे।

ओडिशा में पारा 44 डिग्री के पार, बेहोश हुए एथलीट

ओडिशा के भुवनेश्वर में इंटर स्टेट एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान एथलीट गर्मी से बचने के लिए पानी का सहारा ले रहे हैं। ओडिशा के भुवनेश्वर में पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गया है। यहां इंटर स्टेट एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा है। तेज गर्मी के चलते महिला एथलीट तेजस्विनी शंकर बेहोश होकर गिर गईं। वहीं अन्य खिलाड़ियों को सिर पर पानी डालते देखा गया। वहीं राज्य में हीटवेव के चलते एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT