मार्च से शुरू हो सकता 12-14 की उम्र के बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन
मार्च से शुरू हो सकता 12-14 की उम्र के बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन सांकेतिक चित्र
भारत

मार्च से शुरू हो सकता 12-14 की उम्र के बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। आज भारत में कोरोना का कहर एक बार फिर तेजी से बढ़ना शुरू हो चुका है। हालांकि, देश में कोरोना का वैक्सीनेशन अब भी जारी है और तो और अब देश में 3 जनवरी, 2022 से 15 से 18 वर्ष की आयु की सीमा के बच्चों का भी वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। जब तक कोरोना की कोई प्रमाणित दवा नहीं बन जाती तब तक कोरोना की इस जंग में हर उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन ही एक मात्र औजार है। इसी के चलते अब भारत में वैक्सीनेशन की पहल तेज होती जा रही है। इसी बीच खबर आई है कि, 12-14 की उम्र के बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन भी फरवरी के अंत तक शुरू किया जा सकता है।

12-14 की उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन :

दरअसल, अब देश में चलाए जा रहे कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम को और तेज कर दिया गया है। हालांकि, अब भी नवजात शिशु से लेकर 11 साल तक बच्चों के लिए वैक्सीन तैयार नहीं की गई है, लेकिन बड़ी राहत की खबर यह है कि, फरवरी के अंत तक शुरू या मार्च से 12-14 आयु साल के सभी बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू किया जा सकता है। इस मामले में राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के भारत के कोविड-19 कार्यकारी समूह के अध्यक्ष डॉ एनके अरोड़ा ने जानकारी दी है।

कार्यकारी समूह के अध्यक्ष ने बताया :

वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत को लेकर जानकारी देते हुए राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के भारत के कोविड-19 कार्यकारी समूह के अध्यक्ष डॉ अरोड़ा ने बताया है कि, 'सरकार का उद्देश्य जनवरी के अंत तक पहली खुराक के साथ 15-18 आयु वर्ग के लिए कोविड टीकाकरण अभियान को पूरा करना है और फरवरी के पहले सप्ताह से विशेष किशोरों के समूह को दूसरी खुराक के साथ टीका लगाना भी शुरू करना है। हम फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत से 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू करना चाहते हैं। 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण 3 जनवरी, 2022 को शुरू हुआ। यह ध्यान दिया जा सकता है कि इस आयु वर्ग के बच्चे टीकाकरण प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। अभियान के पहले दिन 42,06,433 बच्चों को टीका लगाया गया।'

वैक्सीनेशन अभियान को एक साल हुआ पूरा :

बताते चलें, बीते दिन यानी 16 जनवरी, 2022 को कोरोना के खिलाफ छिड़ी इस जंग में शुरू हुए राष्ट्रीय वैक्सीनेशन वैक्सीन अभियान को एक साल पूरा हो गया है। उस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीनेशन अभियान से जुड़े सभी व्यक्तियों को सलाम किया, साथ ही वैक्सीनेशन अभियान के लिए डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना करते हुए कहा कि, 'भारत के टीकाकरण कार्यक्रम ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में काफी ताकत जोड़ दी है।' जबकि इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने भारत के राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम की पहली वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए कोविड-19 वैक्सीन पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT