केरल में Nipah Virus का नया संकट, 12 साल के बच्चे की मौत
केरल में Nipah Virus का नया संकट, 12 साल के बच्चे की मौत Social Media
भारत

केरल में Nipah Virus का नया संकट, 12 साल के बच्चे की मौत

Author : Priyanka Sahu

केरल, भारत। इन दिनों केेरल में महामारी कोरोना ने जबरदस्‍त आतंक मचा रखा है, यहां हर दिन मिल रहे कोरोना का आंकड़ा बेकाबू हो रहा, इसी बीच केरल में निपाह वायरस (Nipah Virus) का नया संकट आया, जिसने हड़कंप मचा दिया है। दरअसल, कोरोना की मार झेल रहे केरल राज्‍य में निपाह वायरस के संक्रमण के कारण एक 12 साल के लड़के की मौत हो गई है।

केरल के कोझिकोड में हुई लड़के की मौत :

एक तरफ सभी देश कोरोना की इस जंग से निपटने के लिए वैक्सीन पर निर्भर हैं, तेजी से वैक्‍सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। तो वहीं, इस बीच देश में एक-एक करके नई बीमारियां जन्म लेती ही जा रही हैं। पिछले दिनों कई तरह के फंगस और डेल्टा, डेल्टा प्लस एवं कप्पा वैरिएंट ने देश में जम कर तबाही मचाई है और अब भारत के केरल से निपाह वायरस ने खलबली मचा दी। बताया जा रहा है कि, केरल के कोझिकोड में रविवार सुबह निपाह वायरस के चलते एक 12 साल के लड़के की मौत हुई है। लड़के का यहां के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने दी। तो वहीं, मरीज के रिश्तेदारों और उसके इलाज में जितने लोग शामिल थे, उन सभी को क्वारंटाइन कर दिया गया है।

केंद्र ने अपनी एक टीम केरल की रवाना :

केरल में निपाह वायरस के कारण बच्‍चे की मौत के बाद आनन-फानन में केंद्र ने तकनीकी सहायता के लिए अपनी एक टीम को केरल रवाना किया है। यह टीम आज ही केरल पहुंचेगी। तो वहीं, केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि, ''इस स्थिति को संभालने के लिए टीमों का गठन किया है। संपर्क ट्रेसिंग और अन्य उपाय पहले ही शुरू कर दिए गए हैं, फिलहाल घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन सावधानी बरतने की जरूरत है।''

बता दें कि, केरल के कोझीकोड जिले में बीते 3 सितंबर को निपाह वायरस का एक संदिग्ध मामला सामने आया था, जिसमें 12 वर्षीय एक बच्चे में इंसेफेलाइटिस और मायोकार्डिटिस के लक्षण पाए गए थे, जिसका अस्पताल में भर्ती कराया गया और आज तड़के ही उस लड़के की मौत हो गई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT