अग्निपथ स्कीम के तहत महिलाओं के लिए 20 फीसदी आरक्षण
अग्निपथ स्कीम के तहत महिलाओं के लिए 20 फीसदी आरक्षण Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

अग्निपथ स्कीम के तहत महिलाओं के लिए 20 फीसदी आरक्षण, जानिए खास बातें

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। भारत सरकार की अग्निपथ योजना के एलान के बाद से ही देशभर में इसकी चर्चाएं देखने को मिलती रही हैं। कुछ लोगों ने इसका विरोध किया तो कुछ लोग खुलकर इसके समर्थन में भी आए हैं। इस बीच भारतीय नौसेना के द्वारा अग्निपथ योजना के अंतर्गत महिलाओं की भर्ती को लेकर यह एलान किया कि इस योजना के तहत बनने वाले अग्निवीरों के पहले बैच में 20 प्रतिशत कैंडीडेट महिलाएं होंगी। योजना के अंतर्गत सभी कैंडिडेट महिलाओं को नौसेना देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजेगा। चलिए जानते हैं महिलाओं की भर्ती से जुड़ी सभी बातें।

क्या है भर्ती का तरीका?

भारतीय नौसेना में भर्ती किए जाने के लिए 1 जुलाई 2022 से रजिस्ट्रेशन शुरू किया जा चुका है। इसके लिए कैंडिडेट को भारतीय नौसेना की ऑफिशियल वेबसाइट (www.joinindiannavy.gov.in) पर जाना होगा और Join As Agniveer पर क्लिक करना होगा। यहां से आप अप्लाई कर सकते हैं।

कितनी मिलेगी सैलरी?

प्रत्येक अग्निवीर को अपनी सेवा के पहले साल के दौरान प्रतिमाह 30 हजार रुपए सैलरी दी जाएगी। इसके साथ ही उन्हें EPF/PPF की सुविधा भी मिलेगी। जबकि यह सैलरी चौथे साल तक बढ़कर 40 हजार रुपए प्रतिमाह पर पहुंच जाएगी। इसके अलावा अग्निवीर को कुछ स्पेशल भत्ते भी दिए जाएंगे।

कितनी महिलाओं का हुआ रजिस्ट्रेशन?

अग्निपथ योजना के अंतर्गत कुछ दिनों के भीतर ही करीब 10 हजार से भी ज्यादा महिलाओं का रजिस्ट्रेशन हुआ है। महिलाओ को भारतीय नौसेना के द्वारा पहली बार सेलर के रूप में भर्ती किए जाने की अनुमति है। इसके अलावा यदि जरूरत पड़ती है तो इन महिलाओं को युद्धपोतों पर भी तैनात किया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT