30 मई को दुनिया के पहले हिन्दी साप्ताहिक पत्र की हुई थी शुरुआत
30 मई को दुनिया के पहले हिन्दी साप्ताहिक पत्र की हुई थी शुरुआत Social Media
भारत

30 मई को दुनिया के पहले हिन्दी साप्ताहिक पत्र की हुई थी शुरुआत

Author : Rishabh Jat

राज एक्सप्रेस। हिन्दी पत्रकारिता दिवस 30 मई को मनाया जाता है। इसी तिथि को पंडित जुगलकिशोर शुक्ल ने 1826 में प्रथम हिन्दी समाचार पत्र 'उदन्त मार्तण्ड' का प्रकाशन आरम्भ किया था। उदन्त मार्तण्ड हिंदी का प्रथम  समाचार पत्र  था। इसका प्रकाशन 30 मई 1826 में  कलकत्ता से एक साप्ताहिक पत्र के रूप में शुरू हुआ था।

उन दिनों सरकारी सहायता के बिना, किसी भी पत्र का चलना प्रायः असंभव था। कंपनी सरकार ने मिशनरियों के पत्र को तो डाक आदि की सुविधा दे रखी थी, परंतु चेष्टा करने पर भी "उदंत मार्तंड" को यह सुविधा प्राप्त नहीं हो सकी। इस पत्र में ब्रज और खड़ीबोली दोनों के मिश्रित रूप का प्रयोग किया जाता था जिसे इस पत्र के संचालक "मध्यदेशीय भाषा" कहते थे।

उस दौर में राष्ट्र हित की बात करना है इतना आसान नहीं था ब्रिटिश सरकार द्वारा जो भी अन्याय के खिलाफ आवाज उठाता था उसको दवा दिया जाता था सभी मुश्किल परिस्थितियों के बाद भी पंडित जुगल किशोर शुक्ल ने भारत में हिंदी पत्रकारिता की नींव रख दी थी जिसका परिणाम है कि आज हिंदी पत्रकारिता सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में एक बुलंद सशक्त आवाज बनकर समाज हित के लिए कार्य कर रही है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT