सुप्रीम कोर्ट में आज 5 नए जजों ने ली न्यायाधीश के पद की शपथ
सुप्रीम कोर्ट में आज 5 नए जजों ने ली न्यायाधीश के पद की शपथ Social Media
भारत

सुप्रीम कोर्ट में आज 5 नए जजों ने ली न्यायाधीश के पद की शपथ

Priyanka Sahu

दिल्ली, भारत। देश के सर्वोच्‍च न्‍यायालय में आज 5 नए न्‍यायधीश ओर शामिल हो गए है, इस दौरान सर्वोच्‍च न्‍यायालय में आज 6 फरवरी को सुबह भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) धनंजय वाई चंद्रचूड़ द्वारा ही नए जजों को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पद की शपथ दिलाई है।

इन जजों ने ली शपथ :

आज जिन 5 जजों ने शपथ ली, इससे पहले वे इन राज्‍यों में हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस थे। आइये देंखते है इन नए जाजों के नाम-

  1. राजस्थान हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस पंकज मित्तल

  2. पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल

  3. मणिपुर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय कुमार

  4. पटना हाईकोर्ट के जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह

  5. इलाहाबाद हाई कोर्ट के जस्टिस मनोज मिश्रा

अब न्यायाधीशों की कुल संख्या बढ़कर 32 :

सर्वोच्च न्यायालय में आज 5 नए जजाें के ओर शामिल होने के बाद अब न्यायाधीशों की कुल संख्या बढ़कर 32 हो गई है, जो पूरी क्षमता से दो कम है। नए जाजों से जुड़ी कुछ जानकारियों पर एक नजर-

  • जस्टिस पंकज मित्तल राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से पहले वह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश रह चुके है।

  • जस्टिस संजय करोल हैं, जिनका मूल हाई कोर्ट कैडर हिमाचल प्रदेश है। वे पटना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश थे। इन्‍होंने हाई कोर्ट सहित विभिन्न अदालतों में वकालत की।

  • जस्टिस संजय कुमार मूल रूप से तेलंगाना हाई कोर्ट से जुड़े हैं और मणिपुर हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश थे। तो वहीं, 2000 से 2003 तक उन्‍होंने आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट में एक सरकारी वकील के रूप में भी कार्य किया।

  • जस्टिस मानुल्लाह बिहार स्टेट बार काउंसिल में पंजीकरण कराया और मार्च 2006 से अगस्त 2010 तक राज्य सरकार के स्थायी वकील रहे, वे पटना हाई कोर्ट में एक सरकारी वकील भी थे।

  • जस्टिस मनोज मिश्रा ने सबसे पहले 1988 को एक वकील के रूप में पंजीकरण कराया था, इसके बाद वे इलाहाबाद हाई कोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत होने के बाद 2013 में स्थायी न्यायाधीश बने।

बता दें कि, इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा सिफारिश किए गए इन पांचों जजों के नामों की मंजूरी दी गई थी। इसके बाद राष्ट्रपति भवन से इनकी नियुक्ति का परवाना जारी होने के बाद आज सोमवार को शपथग्रहण की प्रक्रिया हुई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT