भारत की वैक्सीन पर दुनिया की नजर- आज हैदराबाद पहुंचे 64 विदेशी राजदूत
भारत की वैक्सीन पर दुनिया की नजर- आज हैदराबाद पहुंचे 64 विदेशी राजदूत Social Media
भारत

भारत की वैक्सीन पर दुनिया की नजर- आज हैदराबाद पहुंचे 64 विदेशी राजदूत

Author : Priyanka Sahu

हैदराबाद , भारत। दुनियाभर को परेशान करने वाली कोरोना महामारी की वैक्‍सीन को लेकर अब भारत की वैक्सीन पर दुनिया की नजर टिकी हुई है और आज 9 दिसंबर को दुनिया देश की ताकत देखेगी, क्‍योंकि भारत में कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन के विकास में वैश्विक दिलचस्पी को देखते हुए दुनिया को इससे अवगत कराने की पहली पहल की है। इसके तहत 64 देशों के राजदूत वैक्सीन की तैयारियों को परखने दिल्ली से हैदराबाद पहुंचे हैं।

ये टीम भारत बायोटेक व बायोलॉजिकल ई का करेगी दौरा :

64 देशों के राजदूतों की ये टीम हैदराबाद स्थित प्रमुख जैव प्रौद्योगिकी कंपनियों-भारत बायोटेक एवं बायोलॉजिकल ई को दौरा करेंगी, यह कंपनी COVID 19 वैक्सीन को विकसित कर रही हैं। इसी के मद्देनजर आज सुबह विमान से 64 विदेशी मिशनों के प्रमुखों की एक टीम नई दिल्ली से हैदराबाद पहुंची है। अब विभिन्न देशों के ये राजनयिक कोरोना वायरस की भारत में विकसित और निर्मित की जा रही वैक्सीन के बारे में सीधी जानकारी हासिल करेंगे।

जानकारी के लिए बता दें, 64 विदेशी मिशनों के प्रमुखों के इस समूह यात्रा का आयोजन दुनिया भर में कोविड -19 टीकों के निर्माण की दौड़ की वजह से किया है। यह यात्रा भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला द्वारा भारत की वैक्सीन निर्माण क्षमता और पिछले महीने संभावित क्षमता के बारे में जानकारी देने के लिए की जा रही है।

दोनों कंपनी वैक्सीन निर्माण व उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका :

हैदराबाद स्थित प्रमुख जैव प्रौद्योगिकी कंपनियों-भारत बायोटेक एवं बायोलॉजिकल ई ये दोनों कंपनियां कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीन निर्माण और उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है। भारत-बायोटेक द्वारा को-वैक्सीन नामक टीका विकसित किया गया है। तो वहीं, दूसरी ओर बायोलॉजिकल-ई कंपनी के साथ अमेरिका के ओहायो स्टेट इनोवेशन फंड ने नई वैक्सीन तकनीक में साझेदारी बनाई है।

इसकेे अलावा ये भी बताते चलें भारत बायोटेक उन 3 कंपनियों में शामिल हैं, जिन्होंने सरकार से आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मांगी है। भारत बायोटेक के अलावा सीरम इंस्टिट्यूट और फाइजर इंडिया ने भी सरकार को आवेदन दिया है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर भारतीय टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक का टीका तीसरे चरण के ट्रायल में है।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक :

भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक है। तो वहीं, सरकारी सूत्रों के मुताबिक, भारत के वैक्सीन विकास के प्रयास में काफी रुचि ली जा रही है। इसके अलावा भारत पहले ही ये घोषणा कर चुका है कि, ''उसके वैक्सीन के उत्पादन और वितरण क्षमता का उपयोग कोविड-19 महामारी से लड़ने में मानवता की मदद करने के लिए किया जाएगा और वह अन्य देशों की कोल्ड स्टोरेज चेन तथा भंडारण क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT