IMA का आंकड़ा: कोरोना से गई सैकड़ों डॉक्टरों की जान, नहीं मिली बीमे की रकम
IMA का आंकड़ा: कोरोना से गई सैकड़ों डॉक्टरों की जान, नहीं मिली बीमे की रकम Social Media
भारत

IMA का आंकड़ा: कोरोना से गई सैकड़ों डॉक्टरों की जान, नहीं मिली बीमे की रकम

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। पूरी दुनिया सहित भारत में भी कोरोना का आंकड़ा बहुत ही तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है। आज भी नए मामलों का आंकड़ा 3 लाख के ऊपर हो रहा है। पूरे देश में कई राज्य ऐसे भी हैं जिनमें कोरोना के मामलों का स्तर बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसके अलावा इस वायरस की चपेट में आ कर मरने वालों की संख्या भारत में लाखों में पहुंच चुकी है। मरने वालों में आमिर, गरीब, मेटा अभिनेता या अन्य बड़ी से बड़ी हस्तिया भी शामिल है। वहीं, अब इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने भारत में कोरोना से मरने वाले डॉक्टरों की रिपोर्ट जारी की है।

IMA ने जारी की मरने वाले डॉक्टरों की रिपोर्ट :

दरअसल, भारत में कोरोना से लाखों मौते हो चुकी हैं। कोरोना अमीरी या गरीबी देख कर नहीं होता। इस बीमारी का फिलहाल को प्रमाणित इलाज नहीं है, लेकिन भारत में डॉक्टर्स दिन रत मेहनत करके अपनी जान खतरे में डाल कर कोरोना से संक्रमित मरीजों की जान बचाने में जुटे हुए हैं। इस दौरान देश के कई वीर योद्धा की तरह अपना योगदान दे रहे डॉक्टर्स को भी अपनी जान गवानी पड़ी है और इन डॉक्टर्स का आंकड़ा 756 है। जी हां, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में अब तक कुल 756 डॉक्टरों की मौत कोरोना के चलते हुई है। इसके अलावा कोरोना की चपेट में आने वालों में डॉक्टरों की लिस्ट तो बहुत ही लंबी है।

परिजनों द्वारा की जा रही शिकायत :

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे द्वारा 3 फरवरी जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, अब तक कोरोना के चलते 162 डॉक्टर, 44 आशा वर्कर और 107 नर्सों की जान जा चुकी है। जितने भी डॉक्टरों की जान कोरोना ने ली है, उनके परिजनों द्वारा शिकायत की जा रही है कि, 'उन्हें अब तक बीमा राशि नहीं मिली है।' इस बारे में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सेक्रेटरी जनरल डॉक्टर जयेश एम लेले ने बताया,

'IMA ने इस मामले में 19 अप्रैल 2021 को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को लेटर लिखा था, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ। 19 अप्रैल तक पहले 756 दिवंगत डॉक्टर्स के परिवारों को बीमा राशि देने के लिए चिह्नित किया गया था, लेकिन उनमें से महज 168 दिवंगत डॉक्टरों के परिवारों को ही यह राशि मिली। सेकंड वेव में ही देश भर से 110 डॉक्टरों की जान जा चुकी है, लेकिन इनमें से किसी को भी बीमा की राशि नहीं मिली। सरकार से गुजारिश है कि इन सभी को बीमा का पैसा जल्द से जल्द दिया जाए। साथ ही इस पॉलिसी का एक्सटेंशन किया जाए।'
जयेश एम लेले, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सेक्रेटरी जनरल

यह बीमा पॉलिसी :

खबरों के अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा मॉडर्न मेडिसिन में काम करने वाले डॉक्टर्स सहित अन्य मेडिकल प्रोफेशनल्स के लिए ड्यूटी के दौरान संक्रमित होने वाले डॉक्टर्स को 30 मार्च 2020 को मौत होने पर 50 लाख बीमा राशि देने की घोषणा की थी। शुरुआत में यह 90 दिनों के लिए थी, लेकिन बाद में तीन बार इस योजना का एक्सटेंशन हुआ और 24 मार्च तक यह योजना चलाई गई। यह योजना 1.7 लाख करोड़ कोविड राहत पैकेज का हिस्सा थी। बता दें, इस योजना में 22 लाख हेल्थकेयर वर्कर्स कवर किया गया था। इनमें पब्लिक और प्राइवेट सभी हेल्थ सेंटर्स के हेल्थ वर्कर, डॉक्टर, आशा वर्कर, पैरामेडिकल, टेक्नीशियन, डॉक्टर्स, सफाई कर्मचारी, नर्सेज और वार्ड ब्वाॅयज भी इसमें शामिल थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT