CBSE स्टूडेंट्स को बड़ी राहत-9वीं से 12वीं तक के सिलेबस में कटौती
CBSE स्टूडेंट्स को बड़ी राहत-9वीं से 12वीं तक के सिलेबस में कटौती Kavita Singh Rathore -RE
भारत

CBSE स्टूडेंट्स को बड़ी राहत-9वीं से 12वीं तक के सिलेबस में कटौती

Author : Priyanka Sahu

CBSE Syllabus 2020: देश में एक वायरस कोरोना के बढ़ते प्रकोप का प्रभाव हर क्षेत्र में पड़ता नजर आ रहा है और कई बदलाव हुए हैं। इस महामारी के चलते देशभर के सभी स्कूल मार्च के महीने से बंद हैं, जिसके कारण स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। स्टूडेंट्स की पढ़ाई में हो रहे नुकसान के मद्देनजर आज 7 जुलाई को CBSE बोर्ड ने अहम फैसला लेते हुए 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं का सिलेबस कम करने का फैसला किया है।

सिलेबस 30 फीसदी तक कम :

छात्रों के दबाव को कम करने के लिए सीबीएसई अकेडमिक ईयर 2020-2021 के लिए स्कूल के सिलेबस को एक-तिहाई (करीब 30 फीसदी) कम कर दिया गया है। इस बारे में मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने खुद अपने ट्विटर से ट्वीट साझा कर यह जानकारी दी है, उन्होंने ट्वीट में लिखा- देश और दुनिया में पनपे हालातों के मद्देनजर CBSE को पाठ्यक्रम को संशोधित करने और कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए कोर्स के दबाव को कम करने की सलाह दी गई थी।

सीखने की उपलब्धि के महत्व को ध्यान में रखकर, मुख्य कॉन्सेप्ट्स को बरकरार रखते हुए सिलेबस को 30 फीसदी तक कम करने का निर्णय लिया गया है।
HRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक

बताते चलें, इससे पहले हाल ही में काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने 2020-21 सत्र के लिए ICSE व ISC बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस में 25 फीसदी की कटौती कर दी है और अब CBSE बोर्ड के 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं का सिलेबस कम करने के इस अहम फैसले के बाद अब CBSE बोर्ड सिलेबस को पहले की तुलना में थोड़ा कम करना होगा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT