बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो 2021 का आगाज, दुनिया देख रही भारत की हवाई ताकत
बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो 2021 का आगाज, दुनिया देख रही भारत की हवाई ताकत Priyanka Sahu -RE
भारत

बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो 2021 का आगाज, दुनिया देख रही भारत की हवाई ताकत

Author : Priyanka Sahu

बेंगलुरु, भारत। देश में महामारी कोरोना वायरस के बीच बेंगलुरु में आज 2 फरवरी को एशिया का सबसे बड़े एयर शो 'एयरो इंडिया 2021'का आगाज हो गया है, यह कार्यक्रम 5 फरवरी तक चलेगा। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु में शुरू हुए एयर-शो 'एयरो इंडिया 2021' का उद्घाटन किया और समारोह को संबोधित किया।

एयरो इंडिया शो कार्यक्रम में बोले राजनाथ :

बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो कार्यक्रम के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा- वैश्विक महामारी के कारण उत्पन्न बाधाओं के बावजूद इस वर्ष के आयोजन में इतनी बड़ी संख्या में प्रतिभागियों को देखकर मुझे प्रसन्नता हुई। एयरो इंडिया 2021 भारत की विशाल क्षमता और हमारे देश में डिफेंस और एयरोस्पेस के क्षेत्र में विविध अवसरों को प्रदर्शित करेगा। मुझे विश्वास है कि, तीन दिन का ये कार्यक्रम उत्पादक और पूरा करने वाले साबित होंगे। मुझे यह भी यकीन है कि, हमारी साझा दृष्टि नए संबंधों को बनाएंगे और मौजूदा संबंधों और संघों को अगले स्तर तक ले जाएंगे।

मेरा मानना ​​है कि एयरो इंडिया 2021 निवेश को बढ़ावा देगा, विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र का विस्तार करेगा, उद्यमों का समर्थन करेगा, प्रौद्योगिकी के स्तर की सराहना और वृद्धि करेगा और देश के लिए आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने आगे ये भी कहा कि, ''मुझे बहुत खुशी है कि, HAL को 83 नए स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) के विकास के ऑर्डर मिले हैं- भारतीय वायु सेना से तेजस MK1A का मूल्य 48000 करोड़ रुपये से अधिक है। यह अब तक का सबसे बड़ा "मेक इन इंडिया" डिफेंस कॉन्ट्रैक्ट है।''

बता दें कि, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के अलावा मुख्यमंत्री बी.एस.येदियुरप्पा, रक्षा प्रमुख बिपिन रावत भी बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो के इस कार्यक्रम में मौजूद रहे। एयरो इंडिया में 55 से अधिक देशों के अधिकारी, सर्विस चीफ, प्रतिनिधि, रक्षा मंत्री और 80 विदेशी कंपनी समेत 540 एग्जिबिटर्स ने भाग लिया। वहीं एचएल के साथ 83 नए स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट का कॉन्ट्रैक्ट भी हुआ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT