असम में नए वायरस की आफत, अफ्रीकन स्वाइन बुखार की हुई पुष्टि
असम में नए वायरस की आफत, अफ्रीकन स्वाइन बुखार की हुई पुष्टि Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

असम में नए वायरस की आफत, अफ्रीकन स्वाइन बुखार की हुई पुष्टि

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। देश में महामारी घातक कोरोना वायरस की विपदा से पहले से ही सभी लोग परेशान है, इसी बीच अब पूर्वोत्तर राज्य असम में एक और नए खतरनाक वायरस की खबरें सामने आने से आफत और अधिक बढ़ गई है। दरअसल, असम के सुअरों में अफ्रीकन स्वाइन बुखार होने की पुष्टि हुई है।

इस बारे में राज्य के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री अतुल बोरा ने खुद जानकारी साझा की है। पत्रकारों से बातचीत के दौरान पशु चिकित्सा मंत्री अतुल बोरा ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, ''राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान भोपाल में भेजे गए नमूनों ने अफ्रीकी स्वाइन ज्वर होने की पुष्टि की है। संस्थान ने कल केंद्र को रिपोर्ट भेजी थी और इसे कल देर रात हमारे पास भेज दिया गया था।"

इससे पहले भारत में अफ्रीकन स्वाइन बुखार का कोई मामला नहीं था। हमें संदेह है कि, इस विदेशी वायरस ने अरुणाचल प्रदेश से हमारे राज्य में प्रवेश किया है, क्योंकि सुअरों की पहली संदिग्ध मौत अरुणाचल प्रदेश का एक सीमावर्ती शहर जोनाई में हुई थी।
अतुल बोरा

एक वरिष्ठ कमेटी का किया गठन :

इस दौरान उन्‍होंने ये भी बताया कि, इस स्थिति से निपटने के लिये सरकार को सलाह देने के लिये एक वरिष्ठ कमेटी का गठन किया गया है। इस बात पर जोर दिया कि, सुअर पालन से जुड़े लोगों का हित सरकार के लिए बेहद महत्वपूर्ण है और इस स्थिति से निपटने और सुझाव के लिए सुअर किसानों के संगठनों के साथ एक बैठक बुलाई गई है।

पशु चिकित्सा मंत्री अतुल बोरा द्वारा ये बात भी कही गई है कि, राज्य को इस स्थिति पर नियंत्रण के लिए केंद्र के प्रोटोकॉल का पालन करना होगा और उनके सुझावों को इस तरह अमल में लाना होगा ताकि सुअर किसानों को न्यूूनतम नुकसान हो।

बता दें कि, सुअरों की सामूहिक मौत की पहली रिपोर्ट आने के बाद से ही पिछले कई दिनों से उत्तरी और पूर्वी भागों के कई जिलों में सुअरों की बिक्री और आवाजाही प्रतिबंधित थी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT