अग्निपथ स्कीम: गृह मंत्रालय का फैसला
अग्निपथ स्कीम: गृह मंत्रालय का फैसला Social Media
भारत

अग्निपथ स्कीम: गृह मंत्रालय का फैसला, अग्निवीरों के लिए CAPF-असम राइफल्स में मिलेगा 10% आरक्षण

Sudha Choubey

Agneepath Scheme: केंद्र सरकार द्वारा अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद से देशभर में इस स्कीम का विरोध किया जा रहा है। युवा सड़कों पर उतर अग्निवीर की भर्ती को लेकर विरोध जाहिर कर रहे हैं। एक दर्जन से ज्यादा राज्य हिंसक प्रदर्शन की चपेट में हैं। ट्रेनों को फूंका जा रहा है। छात्र पिछले तीन दिन से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इस स्कीम को लेकर देशभर में हो रहे बवाल के बीच केंद्रीय गृहमंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है। गृह मंत्रालय ने केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) और असम राइफल्स की भर्ती में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है।

गृहमंत्रालय का बड़ा ऐलान:

बता दें कि, केंद्रीय गृहमंत्रालय की तरफ से एक ट्वीट किया गया है, जिसमें गृह मंत्रालय ने केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) और असम राइफल्स की भर्ती में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है।

इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने अग्निवीर के रूप में सेवा पूरी करने वालों के लिए अधिकतम उम्र की सीमा में भी छूट का ऐलान कर दिया है। गृह मंत्रालय के अनुसार, अग्निवीरों की अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की छूट दी जाएगी, अग्निपथ योजना के तहत भर्ती अग्निवीरों के पहले बैच के लिए अधिकतम आयु की सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी।

बता दें कि, जबसे अग्निपथ योजना की घोषणा हुई है, तब से देश के अलग-अलग राज्यों में इस योजना को लेकर बवाल देखने को मिल रहा है। देश के राज्यों में प्रदर्शन के नाम पर आगजनी और तोड़फोड़ की जा रही है। देशभर के युवा सरकार से अपील कर रहे हैं कि, वो इस फैसले को तुरंत वापस ले। हालांकि, इस मामले में सरकार युवाओं को शांत करने के लिए इस योजना में कई तरह के बदलाव कर रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT