ऑल इंडिया पैंथर सेना ने किया मुंबई और औरंगाबाद में विरोध प्रर्दश‌न
ऑल इंडिया पैंथर सेना ने किया मुंबई और औरंगाबाद में विरोध प्रर्दश‌न Social Media
भारत

ऑल इंडिया पैंथर सेना ने किया मुंबई और औरंगाबाद में ज्ञानेश्वर सिंह के खिलाफ विरोध प्रर्दश‌न

Kavita Singh Rathore

मुंबई, भारत। देश दुनिया में विरोध प्रर्दश‌न होना बहुत ही आम सी बात हो चुकी हैं। आए दिन किसी देश या भारत के किसी भी राज्य से विरोध प्रर्दश‌न की खबरें सुनने में आती रही है। बता दें, लोग किसी भी मुद्दे पर अपने विचार रखने के लिए या लागू की गई किसी नीति या नियम को जब नहीं मानना चाहते हैं, तब विरोध करते हैं। वहीँ, शुक्रवार को ऑल इंडिया पैंथर सेना ने बाबासाहेब आंबेडकर और समीर वानखेड़े के अपमान‌ के ख़िलाफ़ मुंबई और औरंगाबाद में विरोध प्रर्दश‌न किया।

क्या है मामला ?

दरअसल, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के अधिकारी ग़ैर क़ानूनी तौर पर ड्रग्स का कारोबार करने वालों का पता लगाकर उनके खिलाफ सही कदम उठाने वाले अधिकारी समीर वानखेड़े का नाम हर कोई जानता है। इतना ही नहीं उनके नाम भर मात्र से ड्रग तस्कर कांपते नज़र आते हैं। वह एक NCB के अधिकारी भी है और उन्होंने अपनी ड्यूटी निभाते हुए हजारों किलो ड्रग्स बरामद कर उसे नष्ट किया और कई ड्रग माफियाओं को जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाने का काम किया है, लेकिन पिछले बीते कुछ समय से ऐसे कर्मठ और ईमानदार कर्मचारी को बदनाम करने की पूरी कोशिशें की जा रहीं हैं और यह काम किसी और का नहीं बल्कि उनके अपने डिपार्टमेंट के लोगों का ही है। जो उनके खिलाफ साजिश रच रहे हैं।

दलित समाज का फूटा गुस्सा :

ऐसे में NCB के डीआईजी रह चुके ज्ञानेश्वर सिंह ने तो मानों समीर वानखेड़े के खिलाफ़ अभियान ही शुरू कर दिया हो। उन्होंने समीर वानखेड़े को बदनाम करने‌ की साज़िश रचने के आरोपी ज्ञानेश्वर सिंह का हाथ बताया जा रहा है। उन्होंने समीर वानखेड़े को एक अफ़सर के तौर पर अपने कर्तव्य पथ से हटने‌ का आरोप लगाया है। साथ ही समीर वानखेड़े के‌ साथ-साथ सबके आराध्य भीमराव बाबासाहेब आंबेडकर का भी अपमान‌ कर डाला। बस फिर क्या था ज्ञानेश्वर सिंह द्वारा की गई इस हरकत ने दलित समाज को गुस्सा दिला दिया और वह आंदोलित करने पर उतार आए। उन्होंने आज ज्ञानेश्वर सिंह के खिलाफ़ जगह-जगह पर धरना और प्रदर्शन शुरू कर दिया।

ज्ञानेश्वर सिंह के खिलाफ निकाला गया मोर्चा :

आज औरंगाबाद के साथ-साथ मुंबई में भी ज्ञानेश्वर सिंह के खिलाफ विशाल मोर्चा निकाला गया। इनके साथ ही दलित जनों और अनुसूचित जाति के लोगों की हक़ की लड़ाई लड़नेवाली ऑल इंडिया पैंथर सेना भी इनके साथ अब शामिल हो चुकी है। वहीँ, शुक्रवार को ऑल इंडिया पैंथर सेना ने भी ज्ञानेश्वर सिंह की इसी बयानबाज़ी के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किए। साथ ही उन्हें जल्द से जल्द दलित उत्पीड़न ऐक्ट के तहत गिरफ़्तार करने और फ़ौरी तौर पर उन्हें सेवा से बर्खास्त करने की मांग भी की है।

पैंथर सेना के‌ अध्यक्ष ने इस पर जताई आपत्ति :

ऑल इंडिया पैंथर सेना के‌ अध्यक्ष संदेश वाघचौरे ने ज्ञानेश्वर सिंह के दलित विरोधी बयानों और समीर वानखेड़े के बहाने बाबासाहेब आंबेडकर को निशाने पर लेने की बेहूदा कोशिश पर गहरी आपत्ति जताते हुए उन्हें फ़ौरी रूप से सेवा से बेदखल करने की मांग सरकार के सामने रखी है। आज मुम्बई के आजा़द मैदान में ज्ञानेश्वर सिंह के ख़िलाफ़ निकाले‌ गये विशाल मोर्चे का नेतृत्व कर रहे संदेश वाघचौरे ने कहा कि, 'जब तक ऐसे दलित-विरोधी मानसिकता रखनेवाले अफ़सर को सेवा से बर्खास्त नहीं किया जाता, तब तक ऐसे लोगों को सबक नहीं मिलेगा।'

ऑल इंडिया पैंथर सेना के‌ अध्यक्ष का कहना :

ऑल इंडिया पैंथर सेना के‌ अध्यक्ष संदेश वाघचौरे ने‌ कहा, "एक सरकारी अफ़सर होने के नाते ज्ञानेश्वर सिंह को इस तरह की बयानबाज़ी से बचना चाहिए था। बाबासाहेब आंबेडकर करोड़ों ग़रीबों, दलितों और हाशिए पर पड़े लोगों के आदर्श और प्रेरणास्रोत रहे हैं। हम बाबासाहेब आंबेडकर और उनके पदचिह्नों पर चलनेवाले समीर वानखेड़े का अपमान करने‌ की इस ओछी हरकत को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने‌ जिसे तरह से समीर वानखेड़े के बहाने बाबासाहेब का अपमान किया है, उसपर ऑल इंडिया पैंथर सेना कड़ा विरोध जताती है। यही वजह है कि हमने पहले औरंगाबाद और अब आज़ाद मैदान में ज्ञानेश्वर सिंह के ख़िलाफ़ प्रदर्शन का आयोजन किया है। जब तक उन्हें सेवा से हटाकर उनके ख़िलाफ़ जांच नहीं की जाती, हम अपना ये आंदोलन जारी रखेंगे।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT