जयप्रकाश नारायण के जयंती समारोह में अमित शाह
जयप्रकाश नारायण के जयंती समारोह में अमित शाह Social Media
भारत

बिहार के सिताब दियारा में जयप्रकाश नारायण के जयंती समारोह में अमित शाह, जनसभा की संबोधित

Priyanka Sahu

गुजरात, भारत। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज मंगलवार को बिहार के छपरा सारण पहुंचे। यहां से वे जेपी नारायण की जयंती पर सारण जिले के जयप्रकाश नारायण के पैतृक गांव सीताब दियारा गए और जयप्रकाश नारायण के 120वीं जयंती समारोह में शामिल हुए।

जयप्रकाश ने गरीबों, दलितों और पिछड़ों के लिए गुजारा अपना जीवन :

इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सिताब दियारा में एक जनसभा को संबोधित किया। जनसभा को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा- लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी ने अपना पूरा जीवन भूमिहीनों के लिए, गरीबों, दलितों और पिछड़ों के लिए गुजारा है। उन्होंने समाजवाद की विचारधारा और जाति विहीन समाज की रचना की कल्पना लेकर अनेकों परिकल्पनाएं कीं।

जब 70 के दशक में भ्रष्टाचार और सत्ता में चूर शासन के अधिकारियो ने देश में इमरजेंसी डालने का काम किया, तब जयप्रकाश जी ने उसके खिलाफ बहुत बड़ा आंदोलन किया था।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

जयप्रकाश को इंदिरा जी की यातना न रोक पाई :

जयप्रकाश नारायण के 120वीं जयंती समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यह बात भी कही कि, "1942 के 'भारत छोड़ो आंदोलन' में हजारीबाग की जेल जिस​को न रोक सकी। उस जयप्रकाश को इंदिरा जी की यातना न रोक पाई। जब इमरजेंसी उठी तो जे.पी जी ने पूरे विपक्ष को एक किया और देश में पहली गैर कांग्रेसी सरकार बनाने का काम जयप्रकाश नारायण जी ने किया। जयप्रकाश जी का जीवन विशिष्ट प्रकार का रहा। आजादी के लिए क्रांति और गांधी के बताए मार्ग पर लड़े। आजादी के बाद जब सत्ता लेने का समय आया तब एक सन्यासी की भांति विनोबा भावे के साथ सर्वोदय के गतिविधि में जुड़ गए।"

आज देश में मोदी जी के नेतृत्व में सरकार चल रही है :

उन्होंने कहा- आज देश में मोदी जी के नेतृत्व में सरकार चल रही है, 8 साल से जयप्रकाश जी के सिद्धांत से और विनोबा जी के सिद्धांत से सर्वोदय के नारे को मोदी जी ने अंत्योदय के साथ जोड़कर गरीबों का कल्याण करने का काम किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT