अमूल का 75वां स्थापना वर्ष अमृत महोत्सव समारोह में अमित शाह का संबोधन
अमूल का 75वां स्थापना वर्ष अमृत महोत्सव समारोह में अमित शाह का संबोधन Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

अमूल का 75वां स्थापना वर्ष अमृत महोत्सव समारोह में अमित शाह का संबोधन

Author : Priyanka Sahu

गुजरात, भारत। गुजरात के आणंद में अमूल के 75वें स्थापना वर्ष समारोह का आयोजन हुआ, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी उपस्थित रहे। इस दौरान उन्‍होंने ही अमूल के 75वें स्थापना वर्ष समारोह को संबोधित किया।

अमूल का 75वां स्थापना वर्ष अमृत महोत्सव चल रहा :

अमूल के 75वें स्थापना वर्ष समारोह को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा- आज अमूल का 75वां स्थापना वर्ष अमृत महोत्सव चल रहा है। जब मात्र 200 लीटर दूध एकत्रित होता था तब कल्पना भी नहीं की होगी कि आज अमूल का 2020-21 का वार्षिक टर्नओवर 53,000 करोड़ को पार कर चुका है। प्रतिदिन 30 मिलियन लीटर दूध की प्रोसेसिंग और स्टोरेज करने की क्षमता आज अमूल ने विकसित की है। 36 लाख किसान परिवार इसको अपना व्यवसाय बनाकर, अमूल के साथ जुड़े हुए हैं और अपना जीवन सम्मान से जी रहे हैं।

18,600 से ज्यादा गांव की छोटी-छोटी दुग्ध सहकारी समितियां अमूल से जुड़कर इसे एक वटवृक्ष बनाने में अपना योगदान दे रही हैं। 18 जिला स्तरीय डेरियां और पूरे देश में 87 मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट अमूल द्वारा लगाए गए हैं।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

गुजरात के आणंद में अमूल के 75वें स्थापना वर्ष समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- मोदी जी ने सहकारिता मंत्रालय बनाया है वो 'सहकार से समृद्धि' के सूत्र वाक्य के साथ बनाया गया है। मुझे पूरा विश्वास है कि, 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के अंदर सहकारिता बहुत बड़ा योगदान कर सकती है। आत्मनिर्भर भारत के सपने को सिद्ध करने के लिए सहकारिता से बड़ा कोई मार्ग नहीं हो सकता है।

सरदार पटेल का अमूल से गहरा रिश्ता है :

इस दौरान अमित शाह ने सरदार पटेल का जिक्र करते हुए यह भी बताया कि, ''सरदार पटेल का अमूल से गहरा रिश्ता है। प्राइवेट डेयरी के अन्याय के खिलाफ किसानों के संघर्ष को सरदार पटेल की प्रेरणा और कर्मठ नेता त्रिभुवन दास पटेल ने सकारात्मक सोच की तरफ मोड़ने का काम किया।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT