कर्नाटक के बागलकोट में अमित शाह द्वारा किसान हितैषी परियोजनाओं का शिलान्यास
कर्नाटक के बागलकोट में अमित शाह द्वारा किसान हितैषी परियोजनाओं का शिलान्यास Twitter
भारत

कर्नाटक के बागलकोट में अमित शाह द्वारा किसान हितैषी परियोजनाओं का शिलान्यास

Author : Priyanka Sahu

कर्नाटक, भारत। कर्नाटक के बागलकोट में आज रविवार को गृह मंत्री अमित शाह ने कर्नाटक के मंत्री मुरुगेश आर निरानी (MRN) की अध्यक्षता वाले समूह द्वारा स्थापित की जा रही विभिन्न किसान हितैषी परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया।

किसानों के कल्याण के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी :

इस दौरान कर्नाटक के बागलकोट में गृहमंत्री अमित शाह ने किसानों के कल्याण के लिए केन्द्र सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों और पहलों को गिनाया और कहा कि, ''मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है।''

किसानों की आय दोगुनी करना केन्द्र सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता है और तीन केंद्रीय कृषि कानून उनकी आय में कई गुना वृद्धि सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के बाद से मोदी सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए बजट और विभिन्न फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया था।
अमित शाह

अमित शाह द्वारा कहीं गई प्रमुख बातें :

  • कश्मीर में धारा 370 हटाने की 70 साल से किसी की हिम्मत नहीं थी। 5 अगस्त 2019 को मोदी जी ने कश्मीर से धारा 370 और 35A को समाप्त करके कश्मीर को हमेशा के लिए भारत से जोड़ने का काम कर दिया है। आज वहां खून का एक कतरा बहाए बिना चुनाव हुए।

  • जब कांग्रेस सत्ता में थी तब 2013-14 में कृषि बजट 21,933 करोड़ रुपये का था। मोदी जी ने 2020-21 में कृषि बजट बढ़ाकर 1,34,399 करोड़ रुपये कर दिया।

  • इथेनॉल की आपूर्ति के लिए मोदी जी ने बहुत सारे कदम उठाए हैं। सबसे पहले 2015 में इथेनॉल पर से केंद्रीय उत्पाद शुल्क घटाने का काम किया। 2018 में इथेनॉल पर लगने वाले 18% GST को कम करके सिर्फ 5% किया गया।

  • इथेनॉल और उसके उपयोग को बढ़ाने का काम नरेन्द्र मोदी जी ने किया है। ये बहुआयामी प्रोजेक्ट है। एक ओर तो इथेनॉल बनाने से किसानों की आय बढ़ती है, दूसरा गन्ना मिलों को फायदा होता है और तीसरा पेट्रोल का विकल्प होने के कारण देश का विदेशी मुद्रा भंडार भी बचता है और देश आत्मनिर्भर होता है

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT