ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय  Social Media
भारत

महारानी एलिजाबेथ-II के सम्मान में 11 सितंबर को भारत में एक दिन का राजकीय शोक का ऐलान

Sudha Choubey

राज एक्सप्रेस। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन से हर कोई दुखी है। उनके निधन पर हर कोई शोक व्यक्त कर रहा है। बता दें, यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को निधन हो गया। ऐसे में भारत ने एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर भारत ने एक दिन के शोक की घोषणा की है।

गृह मंत्रालय ने जारी किया बयान:

बता दें कि, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर भारत ने देश में 11 सितंबर को एक दिन के शोक की घोषणा की है। गृह मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है ,कि दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सम्मान में, भारत सरकार ने फैसला किया है कि, 11 सितंबर को पूरे भारत में राजकीय शोक का एक दिन होगा।

गृह मंत्रालय ने इस बारे में कहा कि, राजकीय शोक के दौरान उन सभी भवनों पर जहां तिरंगा झंडा लगा है, उसे आधा झुकाकर फहराया जाएगा। उस दिन कोई ऑफिशियल मनोरंजन का कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने स्कॉटलैंड में अंतिम सांस ली। 96 वर्षीय सम्राट के निधन के बाद दुनिया भर से शोक व्यक्त किया गया। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें "हमारे समय के दिग्गज" के रूप में याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि, "उन्होंने अपने देश और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया और सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता की पहचान की। महारानी की तबीयत ठीक नहीं थी और वह चिकित्सकीय देखरेख में थीं, डॉक्टर महामहिम के स्वास्थ्य के लिए चिंतित थे।"

बकिंघम पैलेस ने की घोषणा:

बकिंघम पैलेस ने घोषणा करते हुए बताया कि, "बाल्मोरल कैंसर में उसकी मृत्यु हो गई, जहां शाही परिवार के सदस्य उसके स्वास्थ्य के खराब होने के बाद उनके पास पहुंचे थे। महारानी पिछले साल के अंत से बकिंघम पैलेस में "एपिसोडिक मोबिलिटी प्रॉब्लम्स" से पीड़ित थीं।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT