लद्दाख में जारी मौजूदा हाल पर सेना प्रमुख ने चिंता जाहिर करते हुए दिया यह बड़ा बयान
लद्दाख में जारी मौजूदा हाल पर सेना प्रमुख ने चिंता जाहिर करते हुए दिया यह बड़ा बयान Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

लद्दाख में जारी मौजूदा हाल पर सेना प्रमुख ने चिंता जाहिर करते हुए दिया यह बड़ा बयान

Author : Priyanka Sahu

लद्दाख, भारत। भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे दो दिन के दौरे पर लद्दाख पहुंचे हुए हैं। इस दौरान आज शनिवार को लद्दाख में जारी मौजूदा हाल को लेकर सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने चिंता जाहिर करने के साथ ही चीन को कड़ा संकेत दिया है।

लद्दाख में चीन सेना की बड़ी संख्या में तैनाती :

दरअसल, चीन की ओर से पूरे पूर्वी लद्दाख में बड़ी संख्या में सेना की तैनाती की गई है, जिसको लेकर सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने चीन को कड़ा संकेत देते हुए कहा- भारत भी हर खतरे से निपटने के लिए एवं सीमा पर किसी भी स्थिति का मुकाबला करने के लिए सेना पूरी तरह से तैयार है। चीन ने हमारे पूर्वी कमान त पूर्वी लद्दाख और उत्तरी मोर्चे पर काफी तैनाती की है। अग्रिम मोर्चों पर हुई उनकी तैनाती वास्तविक रूप से हमारे लिए चिंता का विषय है। हम उनकी सभी गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। हमें मिली जानकारी के आधार पर हम भी इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ सैनिकों में भी बराबर का इजाफा कर रहे हैं, जो किसी भी खतरे का सामना करने के लिए जरूरी है।

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर हालात नियंत्रण में है। भारत और चीन के बीच सीमा पर घटनाएं तब तक होती रहेंगी जब तक दोनों देशों के बीच सीमा समझौता नहीं हो जाता। चीन के साथ पिछले एक साल से बातचीत चल रही है और बातचीत के जरिए ही दोनों देशों के बीच जारी विवाद को सुलझाया जा सकता है।
भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे

पाकिस्तान द्वारा दो बार सीजफायर उल्लंघन :

भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे द्वारा यह जानकारी भी दी गई है कि, ''फरवरी से जून के आखिरी तक पाक सेना द्वारा कोई संघर्ष विराम उल्लंघन नहीं किया गया था, लेकिन हाल ही में घुसपैठ की कोशिशें तेज हुई हैं। पिछले 10 दिनों में दो बार फिर से सीजफायर का उल्लंघन किया जा चुका है। फरवरी से पहले वाली स्थिति फिर से बनती दिख रही हैं। हालांकि, भारतीय सेना हर चुनौती को जवाब देने के लिए तैयार है।''

अफगानिस्तान सिचुएशन पर बोले नरवणे :

अफगानिस्तान में तालिबानी के कब्‍जे के बाद पाकिस्तान की मदद से तालिबान अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर उत्पात मचाने में लगा है। इस बीच लद्दाख दौरे के दौरान सेना प्रमुख नरवणे ने अफगानिस्तान सिचुएशन पर भी कहा- हम नियमित रूप से अफगानिस्तान की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। भारतीय सेना अफगानिस्तान पर तालिबानी हुकूमतों के बाद संभावित प्रभावों और नतीजों की निगरानी कर रही है। हालांकि, अभी इसपर कुछ भी बोलना जल्दीबाजी होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT