Assam Flood situation
Assam Flood situation Socal Media
भारत

असम में नहीं थम रहे बाढ़ से बने हालत, अब तक 110 की मौत

Author : Kavita Singh Rathore

असम। देश में इस साल कई राज्यों में बहुत कम बारिश हो रही है तो, कई राज्यों में बारिश के कारण जल प्रवाह रुक ही नहीं रहा है। इन राज्यों में बिहार और असम जैसे राज्य शामिल हैं। इन राज्यों में बारिश के कारण शहर बुरी तरह बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। असम में बाढ़ का कहर इस तरह बढ़ गया है कि, वहां अब तक सैकड़ों लोगों की मौत और लाखों की संख्या में लोग प्रभावित हो चुके हैं।

बाढ़ की चपेट में आए लाखों लोग प्रभावित :

दरअसल, असम में लगातार हो रही बारिश के आई बाढ़ के कारण हालात बहुत ही बद से बदतर होते नजर आ रहे हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (SDMA) द्वारा गुरुवार को मरने वाले प्रभावित हुए लोगों का आंकड़ा जारी किया। जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक असम राज्य में अब तक बाढ़ की चपेट में आने से 110 लोगों की मौत हो गई है और असम के 30 जिलों में कुल 56 लाख 89 हजार 584 लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ के कारण पानी लोगों के घरों और सड़कों पर बुरी तरह भर गया है। SDMA के मुताबिक, यहां मरने वालों का आंकड़ा बहुत कम समय में बहुत तेजी से बढ़ा है।

राज्य में बिगड़ते हुए हालात :

खबरों की मानें तो, पूरे असम राज्य के के हालात बिगड़े हुए नहीं है, अधिकांश शहरों की स्थिति में सुधार देखने को मिला है। परंतु, धेमाजी, बक्सा और मोरीगांव जैसे जिलों में कोई सुधार देखने को नहीं मिला है। यदि सिर्फ इन तीन जिलों की बात करें तो, बाढ़ से इन जिलों में रहने वाले 14,205 लोग प्रभावित हुए हैं और उनके साथ ही 7,009 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली फसल भी प्रभावित हुई है। बताते चलें, यहां अब तक बाढ़ की चपेट में कुल 81 गांव आ चुके हैं।

बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित जिले :

  • इनमें भी सबसे ज्यादा प्रभावित जिला धेमाजी है। यहां, 12,908 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

  • उससे थोड़ा कम प्रभावित जिला बक्सा है। यहां, 1,000 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

  • बक्सा से थोड़ा और कम प्रभावित जिला मोरीगांव है। यहां, 297 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

  • मंगलवार तक के आंकड़ों के अनुसार इन तीनों जिलों में कुल 13,800 लोग प्रभावित हुए थे।

  • जोरहाट, नेमाटीघाट पर ब्रह्मपुत्र नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

  • जिया भराली सोनितपुर में एनटी रोड क्रॉसिंग पर लाल निशान से ऊपर बह रही है।

  • बोंगाईगांव और बक्सा जिलों में तटबंध, सड़क, पुल, पुलिया और अन्य बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान पहुंचा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT