आजाद की ‘किताब’ को लेकर यूं गरमाई सियासत
आजाद की ‘किताब’ को लेकर यूं गरमाई सियासत Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

पीएम मोदी की तारीफ, कांग्रेस नेतृत्व पर निशाना, आजाद की ‘किताब’ को लेकर यूं गरमाई सियासत

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। कांग्रेस के पूर्व नेता और वर्तमान में डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के प्रमुख गुलाम नबी आजाद ने किताब ’आजाद’ में कई बड़े खुलासे किए हैं। अपनी ऑटोबायोग्राफी ने गुलाम नबी आजाद ने कई कांग्रेस नेताओं पर निशाना साधा है। उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व के काम करने के तरीके को लेकर भी सवाल खड़े किए हैं। इसके अलावा गुलाम नबी आजाद ने अपनी किताब के विमोचन से ठीक पहले एक इंटरव्यू में प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा भी की है। तो चलिए गुलाम नबी आजाद ने अपनी ऑटोबायोग्राफी क्या-क्या खुलासे किए हैं।

हेमंत बिस्वा शर्मा :

उत्तर पूर्व में बीजेपी को मजबूती से स्थापित करने में असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा की बड़ी भूमिका रही है। आजाद ने अपनी किताब में खुलासा किया है कि उन्होंने राहुल गांधी को हेमंत बिस्वा शर्मा की बगावत के बारे में बताया था और कहा था कि उनके पास विधायकों का बहुमत है। हालांकि इस पर राहुल गांधी ने कहा था कि उन्हें जाने दो। इसके अलावा सोनिया गांधी ने भी इस मुद्दे पर कोई गंभीरता नहीं दिखाई।

जयराम रमेश पर निशाना :

गुलाम नबी आजाद ने अपनी किताब में कांग्रेस के दिग्गज नेता जयराम रमेश पर निशाना साधते हुए कहा है कि जिस वक़्त सदन में आर्टिकल 370 हटाने का ऐलान किया गया, उस वक़्त मैं वेल में जाकर धरने पर बैठ गया। मैंने विपक्ष के अन्य नेताओं को भी धरने में शामिल होने के लिए कहा। हैरानी की बात है कि जयराम रमेश धरने में शामिल नहीं हुए। वह अपनी जगह बैठे रहे।

सलमान खुर्शीद को दिया जवाब :

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने एक बार गुलाम नबी आजाद पर उस सीढ़ी को लात मारने का आरोप लगाया था, जिससे वह शीर्ष पर पहुंचे हैं। आजाद ने अपनी किताब में इसका जवाब देते हुए कहा कि हमने उस सीढ़ी को लात नहीं मारी है, जिससे कुछ नेता ऊपर पहुंचते हैं। हम उस सीढ़ी को मजबूत करना चाहते थे। जो लोग हम पर निशाना साध रहे हैं, वह यह भूल जाते हैं कि कुछ लोग तो पैराशूट से टॉप पर पहुंचे थे।

चाटुकारिता :

अपनी किताब में आजाद ने लिखा है कि कांग्रेस के पतन का मूल कारण यह है कि वह अपने काबिल नेतृत्व को उसके समांतर अक्षम नेतृत्व खड़ा करके खत्म कर देती है। ऐसा राज्यों से लगाकर राष्ट्रीय स्तर पर हो रहा है। उन्होंने कहा कि पार्टी में इस वक़्त चाटुकारिता चरम पर है।

पीएम मोदी की तारीफ :

अपनी किताब की लॉन्चिंग से पहले आजाद ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ़ भी की है। आजाद ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी को मैंने धारा 370, CAA, हिजाब सहित सभी मुद्दों पर घेरा, लेकिन उन्होंने कभी भी बदले की भावना से काम नहीं किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT