सीवी आनंद बोस की सुरक्षा बढ़ाकर जेड प्लस सिक्योरिटी की
सीवी आनंद बोस की सुरक्षा बढ़ाकर जेड प्लस सिक्योरिटी की Social Media
भारत

बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस की सुरक्षा बढ़ाकर जेड प्लस सिक्योरिटी की, जानें वजह...

Priyanka Sahu

पश्चिम बंगाल, भारत। देश के सम्मानित लोगों और पॉलिटिशियंस को जान का खतरा हो तो ऐसे में  X, Y, Z, Z+, SPG और अन्य सुरक्षा में से कोई एक सिक्युरिटी उन्हे दी जाती है, जो मिनिस्टर्स को मिलने वाली सिक्युरिटी से अलग होती है ओर गृह मंत्रालय समय-समय पर सुरक्षा समीक्षा कर सुरक्षा को लेकर फैसला लेता है। अब केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने खुफिया एजेंसियों की ओर से पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस की सुरक्षा को अपग्रेड करके उनकी सुरक्षा बढ़ाई गई है।

जेड प्लस कैटेगरी की सिक्योरिटी में कवर रहेंगे सीवी आनंद बोस :

दरअसल, अब केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) की ओर से पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस की सुरक्षा बढ़ाकर अब ‘जेड प्लस’ कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान करने का फैसला लिया गया है। देशभर में सीवी आनंद बोस को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के कमांडो सुरक्षा मुहैया कराएंगे और वे जेड प्लस कैटेगरी की सिक्योरिटी में कवर रहेंगे।

आखिर क्‍यों बढ़ाई गई है सुरक्षा :

खबर है कि, एक आतंकी संगठन से कुछ बड़े नेताओं पर खतरा मंडाराया हुआ है। ऐसे में खुफिया ब्यूरो की हालिया रिपोर्ट और खतरे के आकलन के बाद कई नेताओं की सुरक्षा बढ़ा रही है। इसी तरह गृह मंत्रालय ने बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस की भी सुरक्षा बढ़ा दी है। इंटेलिजेंस ब्यूरो ने राज्यपाल सीवी बोस की थ्रेट रिपोर्ट तैयार की है। सूत्रों के मुताबिक, राज्यपाल बनने से पहले सीवी आनंद बोस पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की जांच कमेटी में शामिल थे।

क्‍या है Z+ कैटेगरी की सुरक्षा में :

जानकारी के लिए बताते चलें कि, Z+ कैटेगरी केंद्रीय सुरक्षा कवच की उच्चतम श्रेणी है, जिसमें कुल 58 जवानों की तैनाती होती है। इनमें 10 आर्म्ड स्टैटिक गॉर्ड, 6 PSO एक समय मे राउंड द क्लॉक, 24 जवान 2 एस्कॉर्ट में राउंड द क्लॉक, 5 वॉचर्स दो शिफ्ट में रहते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT