नेजल वैक्सीन को मिली मंजूरी
नेजल वैक्सीन को मिली मंजूरी Social Media
भारत

अब इंजेक्शन नहीं नाक में 2 बूंद डालने से ही कोरोना हाेगा बेअसर- नेजल वैक्सीन को मिली मंजूरी

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। दुनियाभर में कोरोना वायरस ने जमकर आतंक फैला रखा है, फिलहाल इन दिनों ओमिक्रोन के नए वैरिएंट BF-7 का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में भारत 2020 जैसी स्थिति दोबारा न हो इसके लिए पहले से सतर्क होकर तैयारी शुरू कर दी है। आए दिन कोरोना को लेकर मीटिंग हो रही है और लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है। इसी बीच अब भारत सरकार द्वारा कोरोना की एक ओर वैक्‍सीन की मंजूरी दी गई है। दरअसल, जो इंजेक्शन लगवाने से डरते है या बचते है, उनके लिए यह गुड न्‍यूज है, क्‍योंकि अब भारत बायोटेक की 'पहली नेजल वैक्सीन' (नाक से दी जाने वाली वैक्सीन) को मंजूरी मिल चुकी है।

अभी निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगी यह वैक्‍सीन :

नेजल वैक्सीन नाक से दी जाने वाली वैक्सीन है। इस बारे में सरकारी सूत्रों के हवाले से पता चला है कि, इसे बूस्टर डोज के तौर पर दिया जाएगा। अभी ये निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगी। नेजल वैक्सीन की दो बूंद नाक में डालने से ही कोरोना बेअसर हो सकता है। मिली जानकारी के अनुसार, इस वैक्सीन को आज 23 दिसंबर से टीकाकरण अभियान में शामिल किया जा रहा है। जो लोग कोवैक्सीन और कोविशील्ड लगवा चुके है, वे लोग भी इस वैक्सीन को ले सकते हैं। इस बारे में बीते गुरूवार को ही राज्यसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने जानकारी दी है।

बताया जा रहा है कि, नाक में दो बूंद ड्रॉप वाली वैक्सीन लेने के बाद अब किसी को वैक्सीन के लिए इंजेक्शन लेने की जरूरत नहीं होगी। कोविन ऐप पर आज से भारत बायोटेक की इस नेजल वैक्सीन को शामिल कर लिया जाएगा। अभी सिर्फ निजी अस्पतालों में ही यह वैक्सीन उपलब्ध होगी। लेकिन जल्‍द ही केंद्र की मोदी सरकार इसे सरकारी अस्पतालों से लेकर मार्केट में उसे उपलब्ध करा सकती है।

बता दें कि, देश में महामारी कोरोना से जंग लड़कर भारत में कोरोना के मामलों में गिरावट का दौर जारी है। तो वहीं, देश में नेजल वैक्सीन को पहले ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी गई थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT