भारत गौरव ट्रेन
भारत गौरव ट्रेन Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

भारत गौरव ट्रेन : देश के एतिहासिक और धार्मिक स्थलों को आपस में जोड़ेगी यह ट्रेन, मिलेंगी सारी सुविधाएं

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। भारत सरकार के द्वारा भारतीय पर्यटन को बढ़ावा देने और देश के अलग-अलग राज्यों को आपस में जोड़ने के लिहाज से बीते कुछ महीनों में कई नई ट्रेनों की घोषणा की है। इन्हीं में से एक है भारत गौरव डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन। धार्मिक और एतिहासिक स्थलों से गुजरने वाली इस ट्रेन का एलान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया था। भारत गौरव ट्रेन को अंदर और बाहर से बहुत ही खूबसूरत तरीके से सजाया गया है। इस पर हमें भारत के गौरव स्थलों जैसे ताजमहल, काशी के मंदिर, हवामहल, सूर्यमंदिर आदि की झलक देखने को मिलती है। इसके अलावा भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों के नवीनीकरण पर भी काफी ध्यान दिया है। चलिए जानते हैं इस ट्रेन के बारे में खास बातें।

आलीशान है ट्रेन-

भारतीय रेल मंत्रालय (Ministry of Indian Railways) के द्वारा इस ट्रेन के अंदर का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है। जिसमें भारत गौरव ट्रेन अंदर से बेहद आलीशान नजर आ रही है। इसके अंदर यात्रियों को किसी फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएँ मिलने वाली हैं। मंत्रालय के अनुसार ट्रेन में शाकाहारी भोजन के लिए बढ़िया फूड रेस्टारेंट के साथ ही एक मिनी लाइब्रेरी भी बनाई गई है।

कहाँ जाएगी या ट्रेन?

आपको बता दें कि यह ट्रेन असम से लेकर अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड से गुजरते हुए उत्तर पूर्व राज्यों को सफ़र तय करने वाली है। जबकि नॉर्थ ईस्ट एरिया के लिए 21 मार्च से शुरू हुई ट्रेन गुवाहाटी, शिवसागर, जोरहाट, काजीरंगा आदि होते हुए दीमापुर और कोहिमा के बाद शिलॉन्ग और चेरापूंजी जाने वाली है।

कितना देना होगा किराया?

15 दिनों के सफर पर निकली इस ट्रेन में AC 2-टियर के लिए किराया 1,06,990 रुपए प्रति व्यक्ति होने वाला है। जबकि AC-1 केबिन में यह किराया 1,31,990 रुपए हो जाएगा। इसके अलावा AC-1 कूप में किराया बढ़कर प्रति व्यक्ति 1,49,290 रुपए हो जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT