प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Social Media
भारत

भारत सिर्फ एक भूभाग नहीं है, बल्कि सभ्यता, संस्कृति, सद्भावना की एक अभिव्यक्ति है: पीएम मोदी

Sudha Choubey

भीलवाड़ा, भारत। गुर्जर समाज के ईष्ट देवता देवनारायण के 1111वीं जयंती पर राजस्थान के भीलवाड़ा स्थित मालासेरी डूंगरी में भव्य आयोजन किया गया है। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने वहां पहुंचते ही सबसे पहले मालासेरी डूंगरी मंदिर में पूजा-अर्चना की और सर्व समाज के कल्याण की कामना की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने यहां आयोजित जनसभा को संबोधित भी किया।

पीएम मोदी ने जनसभा को किया संबोधित:

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, "यहां कोई PM नहीं आया, मैं पूरे भक्ति भाव से एक यात्री के रूप में आशीर्वाद लेने आया हूं। अभी मुझे यज्ञशाला में पूर्ण आहुति देने का सौभाग्य मिला। मेरे लिए ये भी सौभाग्य का विषय है कि मुझ जैसे सामान्य व्यक्ति को आज आपके बीच आकर भगवान देवनारायण का आशिर्वाद लेने का पुण्य मिला।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कहा कि, "भारत सिर्फ एक भूभाग नहीं है, बल्कि हमारी सभ्यता की, संस्कृति की, सद्भावना की, संभावना की एक अभिव्यक्ति है। दुनिया की अनेक सभ्यताएं समय के साथ समाप्त हो गईं, परिवर्तनों के साथ खुद को ढाल नहीं पाईं।"

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि, "भारत को भी भौगेलिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और वैचारिक रूप से तोड़ने के बहुत प्रयास हुए। लेकिन भारत को कोई भी ताकत समाप्त नहीं कर पाई। उन्होंने कहा कि, बीते 8-9 वर्षों से देश समाज के हर उस वर्ग को सशक्त करने का प्रयास कर रहा है, जो उपेक्षित रहा है, वंचित रहा है। भगवान देवनारायण ने जो रास्ता दिखाया है, वो सबके साथ से सबके विकास का है। आज देश इसी रास्ते पर चल रहा है।"

पीएम मोदी ने कहा कि, "पिछले वर्ष स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मैंने लाल किले से पंच प्राणों पर चलने का आग्रह किया था। उद्देशय यही है कि, हम सभी अपनी विरासत पर गर्व करें, गुलामी की मानसिकता से बाहर निकलें और देश के लिए अपने कर्तव्यों के याद रखें। उन्होंने कहा कि, किसान को आज हर संभव मदद मिल रही है। छोटा किसान कभी सरकार की मदद के लिए तरसता था, उसे भी पहली बार PM किसान सम्मान निधि से सीधी मदद मिल रही है। भगवान देवनारायण ने गौ सेवा को समाज सेवा और सशक्तिकरण का माध्यम बनाया था। बीते कुछ वर्षो से देश में गौ सेवा का भाव निरंतर सशक्त हुआ है।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT