दिल्ली में 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में सर्दी की छुट्टी की घोषणा
दिल्ली में 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में सर्दी की छुट्टी की घोषणा RE
बिहार

बिहार में बदला वार्षिक कैलेंडर 2024, हिन्दू पर्व की छुट्टी घटी तो ईद-मोहर्रम की बढ़ी

Kavita Singh Rathore

बिहार, भारत। बिहार में इन दिनों अजीबोगरीब बदलाव देखने मिल रहे हैं। जिसके चलते नेतानों में घमासान भी मच गया है। क्योंकि, यहां हुए बदलावों के तहत स्कूल की छुट्टियों में बड़ा बदलाव किया गया है। यहां पहली से 12 वीं कक्षा के लिए छुट्टी तालिका नए सिरे से तैयार की गई है। जिसमें भारतीय जनता पार्टी ने सरकार पर, हिंदू त्योहारों की छुट्टियां कम करने व इस्लामिक त्योहारों की छुट्टियां अचानक बढ़ा देने का आरोप भी लगाया है।

बिहार में बदला वार्षिक कैलेंडर 2024 :

दरअसल, बिहार के शिक्षा विभाग ने वार्षिक सत्र 2024 के लिए अवकाश तालिका जारी की है, जिसने प्रदेश की राजनीति में नया हंगामा मचा दिया है। बिहार में शिक्षा विभाग ने स्कूल की छुट्टियों को लेकर काफी बड़ा बदलाव किया है। हालांकि, ऐसा पहली बार हो रहा है जब पहली से 12 वीं कक्षा के लिए छुट्टी तालिका शिक्षा विभाग ने तय की हो। जबकि, इससे पहले तक स्कूलों की छुट्टियां जिला द्वारा ही तय की जाती थी। इसके साथ ही माध्यमिक निदेशालय ने माध्यमिक-उच्च माध्यमिक स्कूल के लिए छुट्टी का आदेश निकालता था। विभाग द्वारा जारी आदेश में जन्माष्टमी और महाशिवरात्रि जैसे कई हिन्दू पर्व की छुट्टी खत्म कर ईद और मोहर्रम की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं।

विभाग के आदेश :

बिहार में शिक्षा विभाग द्वारा छुट्टियों को लेकर नए आदेश जारी कर दिए गए हैं। इन जारी किए गए आदेश में छुट्टियों में कई फेरबदल किए गए हैं। इनमें बताया गया है कि,

  • गर्मी की छुट्टी अब 15 अप्रैल से 15 मई तक रहेगी। यानि ये 20 दिन से बढ़ाकर 30 दिनों तक कर दी गई है।

  • यदि किसी विशेष अवसर पर जिला पदाधिकारी को अवकाश घोषित करना होगा तो पहले मुख्यालय से अनुमति लेना होगा।

  • साप्ताहिक छुट्टी रविवार की जगह शुक्रवार को हुआ करेगा।

  • किसी भी स्कूल में प्रधानाध्यापक अपने स्तर से स्कूल में अवकाश की घोषणा नहीं करेंगे। यदि वह ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

यह छुट्टी हुई खत्म :

शिक्षा विभाग ने 2024 कैलेंडर में कई बदलाव करते हुए रक्षाबंधन, तीज, जिउतिया, जन्माष्टमी, महाशिवरात्रि जैसे हिन्दू पर्व की छुट्टी खत्म कर दी गई है। वहीं, दिवाली में 1, छठ में 3, दुर्गापूजा में 3 और होली पर 2 दिनों की छुट्टी रहेगी। जबकि, बकर ईद पर 3 और मोहर्रम पर 2 दिन की छुट्टी रहेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT