बिहार के प्राइवेट लैब में कोरोना का RT-PCR टेस्ट कराना हुआ सस्ता
बिहार के प्राइवेट लैब में कोरोना का RT-PCR टेस्ट कराना हुआ सस्ता Priyanka Sahu -RE
बिहार

बिहार के प्राइवेट लैब में कोरोना का RT-PCR टेस्ट कराना हुआ सस्ता

Author : Priyanka Sahu

बिहार, भारत। देश के कई राज्‍यों में महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देख राज्‍य की सरकार कोविड टेस्ट को लेकर काफी गंभीर है, जिसके मद्देनजर कई फैसले ले रही हैं। इसी बीच कुछ राज्‍यों की सरकारों ने अपने प्रदेश में निजी लैब में होने वाली कोविड-19 आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत को कम किया है और अब बिहार सरकार ने भी येे निर्णय लिया है।

बिहार में भी कोविड-19 RT-PCR टेस्ट की कीमत कम :

दिल्ली, राजस्थान व गुजरात के बाद अब बिहार सरकार ने अपने राज्‍य के निजी लैब में कोविड-19 RT-PCR टेस्ट की कीमत को कम करने का फैसला लिया है। अब बिहार के निजी लैब में भी अन्य राज्यों की तरह कोरोना वायरस की आरटी-पीसीआर जांच 800 रुपये में होगी। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने आदेश जारी किया है।

निजी लैब में कोरोना RT-PCR टेस्ट की कीमत :

बिहार की नीतीश सरकार ने अब निजी लैब में कोरोना वायसस आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 1,500 रुपये से घटाकर 800 रुपये तय कर दी है। बिहार सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद अब राज्‍य में स्थित निजी लैब कोविड-19 आरटी-पीसीआर जांच के लिए 1,500 नहीं बल्कि 800 रुपये लेगी, जो मौजूदा कीमत से 700 रुपये कम है।

तो वहीं स्वास्थ्य विभाग के आदेश के मुताबिक, घर से सैंपल लिए जाने पर 300 रुपये का अतिरिक्त चार्ज अदा करना होगा एवं रैपिड ऐंटीजन किट से कोविड-19 जांच 250 रुपये में होगी। इसके अलावा आरटी-पीसीआर जांच के लिए 800 रुपये से अधिक राशि लिए जाने और अन्य प्रावधानों का उल्लंघन करना एपीडेमिक डिजीज एक्ट और बिहार महामारी कोविड 19 नियमावली, 2020 के प्रावधानों का उल्लंघन माना जाएगा।

इन राज्‍यों में भी 800 रुपये है टेस्ट की कीमत :

बता दें कि, कोरोना के बढ़ते मामले की गंभीरता देख इससे पहले दिल्ली, राजस्थान व गुजरात सरकार द्वारा भी अपने राज्‍यों में स्थित निजी लैब में कोविड-19 आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत कम कर 800 तय की है।

गौरतलब है कि, बिहार में महामारी कोविड-19 के 5,568 ऐक्टिव केस हैं और अब तक 1,268 लोगों की इस वायरस की वजह से मौत हो चुकी है। तो वहीं, 2,28,316 कोरोना मरीज इस वायरस को मात देकर स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT