बिहार विधानसभा के नए स्पीकर चुने गए बीजेपी विधायक विजय सिन्हा
बिहार विधानसभा के नए स्पीकर चुने गए बीजेपी विधायक विजय सिन्हा Social Media
बिहार

बिहार विधानसभा के नए स्पीकर चुने गए बीजेपी विधायक विजय सिन्हा

Author : Priyanka Sahu

बिहार, भारत। बिहार में NDA सरकार के गठन के बाद आज (25 नवंबर) 17 वीं बिहार विधानसभा में स्पीकर पद के चुनाव हुए, जिसमें विपक्ष के हंगामे के बीच भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक विजय सिन्हा ध्वनि मत से बिहार विधानसभा के स्पीकर निर्वाचित हुए हैं।

बिहार विधानसभा के नए स्पीकर विजय सिन्हा :

अरसे बाद आज बिहार के संसदीय इतिहास में अध्यक्ष पद का चुनाव हुआ। इस दौरान बिहार विधानसभा के स्पीकर के लिए NDA के उम्मीदवार विजय कुमार सिन्हा और महागठबंधन के प्रत्याशी अवध बिहारी चौधरी के बीच मुकाबला हुआ, जिसमें बीजेपी विधायक विजय कुमार सिन्हा ने महागठबंधन के अवध बिहारी चौधरी को हराकर जीत दर्ज क बिहार विधानसभा के स्पीकर पद की कुर्सी अपने नाम कर ली है।

किसे मिले कितने वोट :

चुनाव में बीजेपी विधायक विजय सिन्हा को 126 वोट से जीत हासिल की है, जबकि महागठबंधन प्रत्याशी अवध बिहारी चौधरी को 114 वोट ही मिले।

प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने बताया :

प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने का ऐलान किया और बताया-स्पीकर पद के चुनाव के लिए मतों की गिनती हो चुकी है। बिहार विधानसभा के लिए स्पीकर के रूप में भाजपा के विधायक विजय सिन्हा को चुन लिया गया है।

बता दें कि, सदन में स्पीकर चुनाव के दौरान राजद विधायकों ने ध्वनि मत का विरोध करते हुए हंगामा किया। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया, कई विधायकों ने विधानसभा से वॉकआउट भी कर दिया। हालांकि, हंगामें के बीच भाजपा विधायक विजय सिन्हा को स्पीकर चुन लिया गया है।

बिहार में 51 साल बाद स्पीकर का चुनाव :

जानकारी के लिए बताते चलें, बिहार विधानसभा के स्पीकर का चुनाव 51 साल बाद हुआ, ऐसे में यह काफी ऐतिहासिक रहा है। इससे पहले 1969 स्पीकर के लिए चुनाव हुआ था, क्योंकि सत्ता पक्ष के अलावा विपक्षी दलों ने भी अपना प्रत्याशी मैदान में उतारा था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT