बिहार को एथेनॉल प्लांट लगाने का अधिक से अधिक मौका मिले
बिहार को एथेनॉल प्लांट लगाने का अधिक से अधिक मौका मिले Social Media
बिहार

बिहार को एथेनॉल प्लांट लगाने का अधिक से अधिक मौका मिले, शाहनवाज भी करें कोशिश : नीतीश कुमार

News Agency, राज एक्सप्रेस

पटना, बिहार। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि राज्य को एथेनॉल प्लांट लगाने का अधिक से अधिक मौका मिले, इस दिशा में प्रयास करने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने मुजफ्फरपुर जिला के मोतीपुर के मुरारपुर में अनाज आधारित एथेनॉल प्लांट का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए यह एथेनॉल प्लांट सांसद वीणा देवी एवं विधान पार्षद दिनेश प्रसाद सिंह के प्रयास से स्थापित हुआ है। इनके बच्चों ने भी काफी अच्छा काम किया है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने बिहार में एथेनॉल प्लांट लगाने के लिए वर्ष 2007 में ही कानून बना कर केंद्र को भेजा था और बिहार में एथेनॉल प्लांट लगाने की इच्छा प्रकट की थी । उस समय दूसरे राज्यों से लोगों ने यहां आकर उद्योग स्थापित करने में अपनी रुचि दिखाई थी । उन लोगों की तरफ से लगभग 31 हजार करोड़ रुपये निवेश करने की इच्छा प्रकट की गयी थी।

नीतीश कुमार ने कहा कि गन्ना से एथेनॉल बनता तो यह बड़ी बात होती लेकिन उस समय की केंद्र सरकार ने हमलोगों का प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया। केंद्र ने यह कहते हुए प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया कि गन्ने से चीनी उत्पादन आवश्यक है इसलिए एथेनॉल बनाने की स्वीकृति नहीं दी जा सकती। वर्ष 2020 के बाद पता चला कि केंद्र सरकार एथेनॉल उत्पादन से संबंधित पॉलिसी बना रही है, तब हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर बिहार में एथेनॉल प्लांट लगाने से संबंधित वर्ष 2007 एवं उसके बाद जितने भी प्रयास किये गये, उन तमाम चीजों से उन्हें अवगत कराया। इस संबंध में जो पत्र लिखे गए थे, उसकी भी उन्हें जानकारी दी। हम लोगों ने कहा कि गन्ना, मक्का और टूटे हुए चावल से भी एथेनॉल बनाया जा सकता है। हमने बताया कि काफी पहले ही एथेनॉल प्लांट लगाने की हमारी इच्छा थी।

मुख्यमंत्री ने पूर्व उद्योग मंत्री सैय्यद शाहनवाज हुसैन की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनसे उनका व्यक्तिगत संबंध है। वे यहां उपस्थित हैं, यह काफी खुशी की बात है। दूसरे लोग यहां आने की हिम्मत नहीं करते। उन्होंने कहा कि राज्य को एथेनॉल प्लांट लगाने का अधिक से अधिक मौका मिले, इस दिशा में प्रयास करने की जरूरत है। वह सैय्यद शाहनवाज हुसैन से आग्रह करते हैं कि वे बिहार में एथेनॉल प्लांट की संख्या और अधिक बढ़ाने की कोशिश करें। केंद्र यदि प्लांट की संख्या बढ़ाएगा तो वह उन्हें ही इसका श्रेय देंगे।

एथेनॉल प्लांट

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT