BPSC Cancelled TRE 3.0
BPSC Cancelled TRE 3.0 Raj Express
बिहार

BPSC Cancelled TRE 3.0 : पेपर लीक के आरोपों के चलते बिहार लोक सेवा आयोग ने रद्द की शिक्षक भर्ती परीक्षा

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • 15 मार्च को आयोजित हुई थी परीक्षा।

  • दोनों पालियों की परीक्षा हुई कैंसिल।

BPSC Cancelled TRE 3.0 : पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने पेपर लीक के आरोपों के बाद 15 मार्च को आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 (टीआरई 3.0) रद्द कर दी है। शिक्षक भर्ती परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी। बिहार की आर्थिक अपराध इकाई द्वारा प्रतिवेदित किया गया था कि, शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रश्न-पत्र परीक्षा के पहले ही संगठित गिरोह के पास पहुँच गये थे।

बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रेस विज्ञप्ति कारी कर बताया कि, शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण (TRE-3.0) की परीक्षा 15 मार्च, 2024 को दो पालियों में आयोजित की गई थी। आर्थिक अपराध इकाई, बिहार, पटना द्वारा प्रतिवेदित किया गया है कि उक्त परीक्षा के प्रश्न-पत्र परीक्षा के पूर्व ही संगठित गिरोह के पास पहुँच गये थे। इस संबंध में आर्थिक अपराध इकाई, बिहार, पटना द्वारा विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर विधि सम्मत कार्रवाई की जा रही है।

परीक्षा सम्बन्धी कोई भी निर्णय लेने हेतु आयोग द्वारा आर्थिक अपराध इकाई से पत्र के माध्यम से मानक साक्ष्य की माँग की गयी साथ ही, प्रतिनियुक्त नोडल पदाधिकारी के माध्यम से प्राथमिकी में उल्लिखित कुछ बिन्दुओं पर प्रश्न पूछा गया। जिसके जवाब में EOU द्वारा पत्राचार के माध्यम से सूचना दी गई कि, "अनुसंधान के क्रम में किसी भी प्रकार की सूचना एवम् मुहरबंद Electronic Devices किसी कार्यालय, इकाई के साथ नियमानुसार साझा नहीं किया जा सकता है।"

EOU द्वारा दर्ज की गई FIR में परीक्षा पूर्व ही प्रश्न-पत्र लीक होने का उल्लेख किया गया है। इस स्थिति में अभ्यर्थियों के व्यापक हित को देखते हुये, मुक्त और पारदर्शिता के साथ परीक्षाओं को आयोजित करने की आयोग की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए विद्यालय अध्यापक प्रतियोगिता परीक्षा (TRE-3.0) के दोनों पालियों की परीक्षा को रद्द किया गया है। TRE-3.0 की परीक्षाओं को पुनः आयोजित करने की तिथि बाद में घोषित की जायेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT