बिहार: निश्चय संवाद वर्चुअल रैली में CM नीतीश का दावा-करेंगे ये अनेक काम
बिहार: निश्चय संवाद वर्चुअल रैली में CM नीतीश का दावा-करेंगे ये अनेक काम Twitter
बिहार

बिहार: निश्चय संवाद वर्चुअल रैली में CM नीतीश का दावा-करेंगे ये अनेक काम

Author : Priyanka Sahu

बिहार, भारत। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर विभिन्न पार्टियां अपना-अपना दम दिखाने में जुटी हैं, प्रचार-प्रसार का काम जोरों पर है। आज 13 अक्‍‍‍‍‍‍टूबर को बिहार में सत्ताधारी जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर निश्चय संवाद के जरिए वर्चुअल रैली की।

CM नीतीश ने गिनाई अपने काम की उपलब्धियां :

  • हमने पर्यावरण के लिए जो काम किया उसको देख कर लोग दंग रह गए। 7 निश्चय के अलावा जल - जीवन - हरियाली अभियान चलाया। लोगों का समर्थन मिला, उन्होंने मानव श्रृंखला बनाई।

  • हमने बिहार राज्य वक्फ विकास योजना को लागू किया, वक्फ की भूमि पर बहुद्देशीय भवन, मुसाफिरखाना, विवाह भवन, व्यावसायिक भवन और मार्केट काम्प्लेक्स का निर्माण करवाया जा रहा है।

  • सड़क का हाल, कानून का राज क्या था? 7 बजे से पहले निकल नहीं पाते थे अब देख लीजिए। हमने हर घर नल का जल पहुंचाया है अब उसका अनुरक्षण करेंगे।

  • लोग रोजगार की बात करते हैं पहले कितना रोजगार दिया था 95 हजार 734 लोगों का 15 साल में भर्ती किया था। तब बिहार और झारखंड एक था हमने अपने 15 साल में 6 लाख 8 हजार 893 युवाओं को भर्ती करने का काम किया औऱ भी काम चल रहा है।

निश्चय -2 के तहत काम करने का निर्णय :

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, ''आगे भी मौका मिलेगा तो सक्षम बिहार-स्वावलंबी बिहार बनाने के लिए सात निश्चय -2 के तहत काम करने का निर्णय लिया है। कुशल युवा कार्यक्रम में कंप्यूटर पर काम करना सिखा रहे हैं, लेकिन इसके अलावा भी मेगा स्किल सेंटर में काम सिखाया जाएगा।''

युवा शक्ति बिहार की प्रगति के माध्यम से संस्थानों की गुणवत्ता बढ़ाएंगे, नई टेक्नोलॉजी की भी पढ़ाई कराएंगे। हर जिले में मेगा स्किल सेंटर शुरू किया जाएगा।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

CM नीतीश ने बताया अब आगे JDU क्‍या कार्य करेंगी :

  • क्षेत्रीय प्रशासन यथा पुलिस थाना, प्रखंडों, अनुमंडल एवं जिला स्तरीय कार्यालयों में आरक्षण के अनुरूप महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जाएगी। जिससे हर जगह महिला - पुरुष की बराबर भागीदारी दिखे।

  • महिलाओं के लिए "सशक्त महिला-सक्षम महिला" द्वारा महिलाओं को उद्यमिता के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। हर वर्ग की महिला को उद्यमिता के लिए ऋण व अनुदान दिया जाएगा।

  • किसानों के लिए हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाएंगे ये हमारे सात निश्चय - 2 का हिस्सा है।

  • सुलभ संपर्कता के माध्यम से ग्रामीण सड़कों को विशेष स्थानों से जोड़ा जाएगा, जिससे लोग कम से कम समय में जरूरी जगहों पर पहुंच सके। शहरों में ट्रैफिक की समस्या के लिए फ्लाईओवर व बायपास का निर्माण कराएंगे। निर्माण कार्यों का रखरखाव भी करेंगे।

  • शहरों के लिए "स्वच्छ शहर- विकसित शहर" द्वारा शहरों में वर्षा जल के निकास का काम किया जाएगा। वृद्ध जनों के लिए आश्रय स्थल का निर्माण हर शहर में किया जाएगा। शहरी गरीबों के लिए बहुमंजिला आवासन करवाएंगे।

  • शौचालय और शुद्ध जल से द्वारा, जितनी बीमारियां है उनमें से 90 प्रतिशत बीमारियों से बचे रहेंगे।

  • मनुष्यों के लिए जो स्वास्थ्य केंद्र हैं उसको और विकसित किया जाएगा। गांव-गांव तक बेहतर स्वास्थ्य के लिए काम करेंगे। सबके लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधा के माध्यम से मनुष्यों के साथ पशुओं के लिए भी बेहतर स्वास्थ्य की व्यवस्था करेंगे।

  • टेली - मेडिसिन के माध्यम से लोग अपने पशु की समस्या का हल प्राप्त कर सकेंगे। इलाज के लिए बेहतर इंतजाम किए जाएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT