दलाई लामा ई- रिक्शा से पहुंचे बोधगया के महाबोधि मंदिर
दलाई लामा ई- रिक्शा से पहुंचे बोधगया के महाबोधि मंदिर Raj Express
बिहार

Dalai Lama in Bihar : दलाई लामा ई- रिक्शा से पहुंचे बोधगया के महाबोधि मंदिर, की विशेष पूजा

Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • धर्म गुरु दलाई लामा ने महाबोधि मंदिर, की विशेष पूजा।

  • कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंदिर पहुंचे दलाई लामा।

  • तिब्बत मॉनस्ट्री में धर्मगुरु के आवास के है इंतजाम।

Dalai Lama in Bodhgaya Mahabodhi Temple : बिहार। तिब्बती आध्यात्मिक के 14 वें बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा ने शनिवार को बिहार के बोधगया के महाबोधि मंदिर के गर्भगृह और बोधि वृक्ष के नीचे विशेष पूजा-अर्चना की है। भगवान बुद्ध की ज्ञान स्थली बोधगया के महाबोधी मंदिर में तिब्बती आध्यात्मिक बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ई- रिक्शा से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंदिर में आए। दलाई लामा 15 दिसंबर को बोधगया पहुंचे थे, यहां तिब्बत मंदिर में प्रवास स्थल है। दलाई लामा बोधगया में लगभग 25 दिनों के प्रवास पर है।

दलाई लामा ने महाबोधि मंदिर में विशेष पूजा करते हुए।

प्रवास के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

प्रवास के दौरान तिब्बत मंदिर से लेकर महाबोधी मंदिर तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा का महाबोधी मंदिर में आगमन हुआ है। इस दौरान उनके दर्शन व एक झलक पाने के लिए बौद्ध अनुयाई उत्साहित दिख रहे थे। दलाई लामा ने महबोधी मंदिर के गृभगृह में पूजा की अवधी तक मंदिर में अन्य श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगाई गई।

15 दिसंबर को गया पहुंचे है दलाई लामा

गौरतलब है कि बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा कड़ी सुरक्षा के बीच 15 दिसंबर को गया के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा में पहुंचे, यहां डीएम व सीटी समेत कई अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। धर्मगुरु सड़क मार्ग से बोधगया पहुंचे है, तिब्बत मॉनस्ट्री में धर्मगुरु के आवास के इंतजाम है यहां पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आगामी कार्यक्रम में भी इनके शामिल होने की संभावना जताई गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT