बिहार विधानसभा चुनाव पर EC का ऐलान
बिहार विधानसभा चुनाव पर EC का ऐलान Social Media
बिहार

बिहार विधानसभा चुनाव पर EC का ऐलान-29 नवंबर के पहले हो जाएंगे इलेक्शन

Priyanka Sahu

बिहार, भारत। देश में जारी कोरोना संंकटकाल केे बीच बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और आज शुक्रवार को भारत निर्वाचन आयोग की अहम बैठक हुई, जिसमें सभी प्रदेशों के चुनाव अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों को लेकर बड़ा ऐलान किया है।

चुनाव आयोग का कहना :

चुनाव आयोग ने कहा है कि, बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान सही समय पर किया जाएगा। आयोग बिहार चुनाव के साथ-साथ देश की एक लोकसभा और 65 सीटों पर उपचुनाव भी कराने की तैयारी है। बिहार में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया 29 नवंबर से पहले कर ली जाएगी। हालांकि, अभी तक बिहार चुनाव की तारीखों को लेकर कोई ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन जल्द ही इस संबंध में घोषणा की जाएगी।

29 नवंबर से पहले बिहार चुनाव संपन्न :

इस दौरान चुनाव आयोग ने ये जानकारी भी दी है कि, 29 नवंबर से पहले बिहार विधानसभा चुनाव संपन्न करा लिए जाएंगे। उपचुनाव और बिहार विधानसभा चुनाव को एक साथ कराने के पीछे की वजह कानून व्यवस्था और संबंधित रसद की आसानी से आवाजाही सुनिश्चित करना है।

बिहार विधानसभा चुनावों की समय सारणी के साथ-साथ इन उपचुनावों की घोषणा आयोग द्वारा उचित समय पर की जाएगी।
चुनाव आयोग

चुनाव के लिए गाइडलाइन :

बता दें कि, इससे पहले निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए गाइडलाइन जारी की थी और बिहार विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन ऑनलाइन दाखिल किए जाएंगे, साथ ही चुनाव के दौरान कोरोना से बचाव के लिए कई नियमों का पालन भी करना होगा। आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक, चुनाव प्रक्रिया के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा और ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। तो वहीं 65 साल के बुजुर्ग को पोस्टल बैलट की सुविधा देने का आदेश विपक्षी दलों के विरोध के कारण वापस ले लिया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT