खादी और ग्रामोद्योग से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिलती है मजबूती
खादी और ग्रामोद्योग से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिलती है मजबूती Raj Express
बिहार

खादी और ग्रामोद्योग से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिलती है मजबूती : समीर कुमार महासेठ

राज एक्सप्रेस

हाइलाइट्स :

  • खादी और ग्रामोद्योग से हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलती है।

  • खादी और ग्रामोद्योग से हमारे गांव-कस्बों में रह रहे लोगों को रोजगार मिलता है।

  • खादी का वस्त्र हर मौसम में अनुकूल होता है और इसके उपयोग से बीमारी भी नहीं होती है।

दरभंगा, बिहार। बिहार सरकार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कहा कि खादी और ग्रामोद्योग को मजबूती प्रदान करने के लिए राज्य सरकार दृढ़ संकल्पित है क्योंकि इससे इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलती है।

समीर कुमार महासेठ ने आज यहां स्थानीय रामबाग में बिहार राज्य खादी ग्राम उद्योग बोर्ड के सौजन्य से मकरंदा भंडारिसौं ग्रामोदय सहयोग समिति की ओर से आयोजित रेडीमेड वस्त्र निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रशिक्षणार्थियों के बीच प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि खादी और ग्रामोद्योग से हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलती है और हमारे गांव-कस्बों में रह रहे लोगों को रोजगार मिलता है।

मंत्री ने कहा कि जहाँ-जहाँ खादी संस्थाएं कार्यरत हैं, उनके माध्यम से प्रशिक्षण का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य की खादी संस्थाओं को 9,00 चरखे भी प्रदान किए जा रहे हैं। उपस्थित लोगों से उन्होंने अपील की कि सप्ताह में कम से कम एक दिन खादी का वस्त्र अवश्य पहनें। उन्होंने कहा कि खादी का वस्त्र हर मौसम में अनुकूल होता है और इसके उपयोग से बीमारी भी नहीं होती है।

समीर कुमार महासेठ ने कहा कि उद्यमी बनकर सभी लोग नौकरी मांगने वाले की जगह नौकरी देने वाला बनें। उन्होंने कहा कि बिहार के उत्पाद उच्च गुणवत्ता वाले होते हैं और उनके एक्सपोर्ट की व्यवस्था भी राज्य सरकार द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि जेड सर्टिफिकेशन के मामले में बिहार राज्य नंबर वन पर आ गया है। इसी तरह इंडस्ट्रियल एरिया के विकास की तेज गति बिहार में है।अपनी दरभंगा यात्रा के दौरान चार खादी संस्थानों की ओर से आयोजित ग्रामोद्योग प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरण समारोह में हिस्सा लिया।

बिहार राज्य खादी ग्राम उद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी दिलीप कुमार, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक नवल किशोर पासवान, जिला खादी ग्रामोद्योग पदाधिकारी रिजवान खान आदि भी उपस्थित थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT