बिहार चुनाव में NDA की जीत का लहरा परचम-नीतीश कुमार के सिर सत्ता का ताज
बिहार चुनाव में NDA की जीत का लहरा परचम-नीतीश कुमार के सिर सत्ता का ताज Social Media
बिहार

बिहार चुनाव में NDA की जीत का लहरा परचम-नीतीश कुमार के सिर सत्ता का ताज

Author : Priyanka Sahu

बिहार, भारत। बिहार विधानसभा की 243 सीटों पर तीन चरणों में चुनाव के बाद फाइनल नतीजें भी आ गए हैं, जिसका सभी को बेसब्री सेे इंतजार था। बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों के आए परिणामों में एनडीए ने 125 सीटों के साथ बहुमत हासिल किया। जनता ने बिहार की सत्ता का ताज एक बार फिर से नीतीश कुमार के सिर पर सजाया है।

कौन कितनी सीटों पर विजय :

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन बिहार विधानसभा की 125 सीटों पर विजयी रही, जबकि विपक्षी महागठबंधन 110 सीटों पर ही सिमट गया। विपक्षी महागठबंधन में राजद को 75, कांग्रेस को 19, भाकपा माले को 12 और भाकपा एवं माकपा को दो-दो सीटों पर जीत मिली। बिहार चुनाव के फाइनल रिजल्‍ट में नीतीश कुमार की नैया पार हुई और एक बार फिर से राज्‍य में एनडीए की अगुवाई में सरकार बनने जा रही है।

सातवीं बार मुख्‍यमंत्री बनेंगे नीतीश कुमार :

बता दें, बीजेपी ने साफ कर दिया था कि जेडीयू की कम सीटें आएंगी तो भी उनके नेता नीतीश कुमार ही होंगे। बीजेपी को 74 और जेडीयू को 43 सीटों पर जीत मिली है, इसीलिए नीतीश कुमार ही बिहार के मुख्‍यमंत्री का पद संभालेंगे। बिहार की राजनीति में अपनी एक अलग छवि बनाने वाले नीतीश कुमार सातवीं बार मुख्‍यमंत्री पद का कार्यभार संभालेंगे, वे राज्‍य के 37वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

  • वर्ष 2000 में 3 मार्च को नीतीश कुमार सबसे पहले मुख्यमंत्री बने थे, लेकिन बहुमत न मिलने की वजर से 7 दिन बाद ही उनकी सरकार गिर गई थी।

  • वर्ष 2005 में 24 नवंबर को नीतीश कुमार ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली ।

  • वर्ष 2010 में 26 नवंबर को तीसरी बार नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री बने थे।

  • वर्ष 2015 में 22 फरवरी को नीतीश कुमार चौथी बार मुख्यमंत्री पद के लिए चुने गए।

  • वर्ष 2015 में ही राजद के साथ गठबंधन में 20 नवंबर को पांचवीं बार भी वे ही मुख्यमंत्री बने।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT