रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को होगी एयरपोर्ट जैसी अनुभूति
रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को होगी एयरपोर्ट जैसी अनुभूति Syed Dabeer Hussain - RE
बिहार

धनबाद, गया और बक्सर समेत 12 रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को होगी एयरपोर्ट जैसी अनुभूति

News Agency, राज एक्सप्रेस

हाजीपुर, बिहार। पूर्व मध्य रेल का धनबाद, गया और बक्सर समेत 12 रेलवे स्टेशन विश्वस्तरीय यात्री सुविधाओं से युक्त होगा और इन स्टेशनों पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी अनुभूति होगी।

पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने धनबाद, गया और बक्सर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों का जायजा लेने के बाद कहा कि भारतीय रेल सदैव ही अपने यात्रियों को एक सुखद और संरक्षित यात्री सुविधा देने के लिए तत्पर रहती है। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए धनबाद, गया एवं बक्सर समेत 12 स्टेशनों का पुनर्विकास विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ किया जा रहा है ताकि स्टेशनों पर यात्रियों को एक सुखद अहसास हो और सभी आधुनिक सुविधाएं मिल सके।

श्री शर्मा ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को पुनर्विकास का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने तथा यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए आवश्यक निर्देश भी दिए। महाप्रबंधक ने धनबाद - गया रेलखंड एवं गया - पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण भी किया तथा रेलखंड पर चल रहे विभिन्न संरचनात्मक कार्यों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि स्टेशन पुनर्विकास का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को संरक्षा, बेहतर अनुभव एवं विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि इन स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित करते हुए स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट और प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाए जाएंगे, ताकि एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने में यात्रियों को सुविधा हो।

श्री कुमार ने बताया कि यात्रियों को प्रदान की जाने वाली आवश्यक सुविधाओं में खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट आदि शामिल होंगे। इससे आम यात्रियों के साथ वरिष्ठ नागरिक विशेष रूप से लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में पुनर्विकास के उपरांत इन स्टेशनों पर रेल यात्रियों के स्टेशन पर आगमन एवं प्रस्थान के लिए अलग-अलग व्यवस्था के तहत आगमन एवं प्रस्थान भवन का निर्माण किया जायेगा।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार ऐसे होंगे, जिससे यात्रियों को भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े। इसके साथ ही दिव्यांग अनुकूल सुविधाएं, ग्रीन ऊर्जा के लिए स्टेशन भवन पर सौर पैनल का प्रावधान, रेन वाटर हार्बेस्टिंग का प्रावधान, वाटर रिसाइक्लिंग प्लांट, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं अग्निशमन आदि की व्यवस्था होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT