बिहार चुनाव के लिए महागठबंधन में सीटों का बंटवारा फाइनल
बिहार चुनाव के लिए महागठबंधन में सीटों का बंटवारा फाइनल Twitter
बिहार

बिहार चुनाव के लिए महागठबंधन में सीटों का बंटवारा फाइनल

Author : Priyanka Sahu

बिहार, भारत। बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद से राजनीतिक दल सीटों के बंटवारे में व्‍यस्‍त हैं। हालांकि, बिहार चुनाव को लेकर गठबंधन पार्टियों में सीटों के बंटवारे पर खींचतान हो रही, लेकिन अब ये मामला सुलझ गया है, क्‍यों‍कि महागठबंधन में किसे कितनी सीट मिलेगी ये फाइनल हो गया है और आज शाम महागठबंधन के नेताओं ने पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी विधिवत घोषणा भी की।

किस पार्टी को कितनी सीट :

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन में सीटों का बंटवारा जो हुआ है, उसके अनुसार, आरजेडी को 144, कांग्रेस को 70 और लेफ्ट 29 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, आरजेडी अपने कोटे से VIP पार्टी को सीट देगी। इस बारे में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान महागठबंधन के नेताओं ने सीटों के बंटवारे की जानकारी दी है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरजेडी नेता का कहना :

प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि, ''अगर बिहार की जनता मौका देगी तो मैं उनके मान सम्मान की रक्षा करूंगा। हम ठेठ बिहारी हैं, जो वादा करते हैं वो पूरा करते हैं। बता दें मेरा डीएनए भी शुद्ध है, बिहार की आज की सरकार ठहरा हुआ गंदा पानी है, हम लोग बहते हुए नदी का साफ और शुद्ध जल है।''

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस नेता ने कहा :

वहीं, कांग्रेस के स्क्रीनिंग कमिटी के अध्यक्ष अविनाश पांडे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, "कुछ वैचारिक मतभेद होते हुए भी एक मजबूत गठबंधन जिसमें आरजेडी, कांग्रेस, वीआईपी और लेफ्ट पार्टियां साथ आई हैं। वर्ष 2015 में महागठबंधन को जनता का भरपूर समर्थन मिला, लेकिन दुर्भाग्यवश उस बहुमत का अपहरण कर लिया गया। नीतीश कुमार ने धोखा देकर बीजेपी के साथ सरकार बना ली। जनता उन्हें माफ नहीं करेगी, महागठबंधन का नेतृत्व तेजस्वी यादव करेंगे।''

कब है बिहार मेंं चुनाव :

बता दें कि, बिहार में विधानसभा के चुनाव 3 चरण में होंगे। इसके लिए पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। इसके बाद इस चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित होंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT