बिहार के इस जिले में बर्ड फ्लू की दस्तक
बिहार के इस जिले में बर्ड फ्लू की दस्तक Social Media
भारत

बिहार के इस जिले में बर्ड फ्लू की दस्तक, प्रशासन ने लिया ये बड़ा फैसला

Author : Sudha Choubey

बिहार, भारत। बिहार के सुपौल जिले में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। सुपौल जिले में इस फ्लू के मामले पाये गये हैं, जिसके बाद यहां हड़कंप मच गया है। जानकारी मिलने के बाद जिला प्रशासन एहतियाती कदम उठा रहा है। बता दें, बिहार के सुपौल जिले के सदर थाना के छपकाही गांव के कुछ वार्डों से ली गयी सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टी हुई है। जिसके बाद पशुपालन विभाग के द्वारा 1 किमी परिधी के मुर्गे मुर्गियों को नष्ट करने का काम शुरु कर दिया गया है।

पशुपालन विभाग ने बताया:

इस मामले में पशुपालन विभाग के अधिकारी रामशंकर झा ने बताया कि, हमें पक्षियों की अप्राकृतिक मौत की जानकारी मिली है। नमूनों की जांच में ये पक्षी बर्ड फ्लू पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके बाद विभाग द्वारा एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। रामाशंकर झा ने बताया कि, बर्ड फ्लू (Bird Flue) के मामले में छपकाही गांव को केंद्र माना गया है। इसके एक किलोमीटर के दायरे में पक्षियों को मारने के निर्देश दिए गए हैं।

पशुपालन विभाग के अधिकारी रामाशंकर झा ने आगे कहा कि, ज्यादा चिंता वाली बात नहीं है। पिछले एक सप्ताह के दौरान कहीं से मुर्गा, मुर्गी मरने की खबर नहीं आई है। उन्होंने कहा कि, गाइडलाइन के सभी निर्देशों का पालन किया जा रहा है।

बता दें कि, दो हफ्ते पहले छपकाही गांव में1 से लेकर 11 तक में कुछ मुर्गे-मुर्गियों और बत्तख की अचानक मौत हो गयी थी। जिसके बाद मामले की जांच की गई, जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इसके बाद पक्षियों को मारने का काम शुरू कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने पक्षियों को मारने के लिए मजदूरों को पीपीई किट मुहैया कराई है। वहीं पशुपालन विभाग की टीम 9 किमी की परिधि में लगातार सैंपल लेकर जांच कर रही है।

बर्ड फ्लू क्या है:

यह एक इन्फ्लूएंजा टाइप-ए H5N1 वायरस है, जो पक्षियों में वायरल संक्रमण फैलाकर उन्हें संक्रमित कर देता है। ये वायरस ना सिर्फ पक्षियों बल्कि दूसरे अन्य जानवरों और इंसानों के लिए भी उतना ही खतरनाक है। वहीं अगर बर्ड फ्लू के लक्षण की बात करें, तो बर्ड फ्लू होने पर पक्षियों की आंख व नाक से पानी बहने लगता है। पक्षी छटपटाने लगते हैं और एकाएक काफी संख्या में पक्षियों के मरने का सिलसिला शुरू हो जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT