Breaking Live News Updates
Breaking Live News Updates Raj Express
भारत

Breaking News : महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष ने शिवसेना विधायकों की अयोग्यता मामले में सुनाया फैसला

gurjeet kaur

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने शिवसेना विधायकों की अयोग्यता मामले में सुनाया फैसला -

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने शिवसेना विधायकों की अयोग्यता मामले में फैसला सुनाया। उन्होज्ने कहा कि, शिवसेना का 1999 का संविधान ही मान्य होगा। 2018 का संविधान इलेक्शन कमीशन के रेकॉर्ड में नहीं। इस तरह शिंदे गुट की शिवसेना ही मान्य।

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर का मानना है, "दोनों पार्टियों (शिवसेना के दो गुटों) द्वारा चुनाव आयोग को सौंपे गए संविधान पर कोई आम सहमति नहीं है। नेतृत्व संरचना पर दोनों पार्टियों के विचार अलग-अलग हैं। एकमात्र पहलू बहुमत है।" मुझे विवाद से पहले मौजूद नेतृत्व संरचना को ध्यान में रखते हुए प्रासंगिक संविधान तय करना होगा।

महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर कहते हैं, ''मेरे सामने मौजूद सबूतों और रिकॉर्डों को देखते हुए, प्रथम दृष्टया संकेत मिलता है कि, वर्ष 2013 के साथ-साथ वर्ष 2018 में भी कोई चुनाव नहीं हुआ था। हालांकि, मैं स्पीकर के रूप में 10वीं धारा के तहत अधिकार क्षेत्र का प्रयोग कर रहा हूं। अनुसूची का क्षेत्राधिकार सीमित है और यह वेबसाइट पर उपलब्ध ईसीआई के रिकॉर्ड से आगे नहीं जा सकता है और इसलिए मैंने प्रासंगिक नेतृत्व संरचना का निर्धारण करते समय इस पहलू पर विचार नहीं किया है। इस प्रकार, उपरोक्त निष्कर्षों को देखते हुए, मुझे लगता है कि शिव सेना की नेतृत्व संरचना परिलक्षित होती है ईसीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध दिनांक 27 फरवरी 2018 के पत्र में प्रासंगिक नेतृत्व संरचना है जिसे यह निर्धारित करने के उद्देश्य से ध्यान में रखा जाना चाहिए कि कौन सा गुट वास्तविक राजनीतिक दल है।

कांग्रेस ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह आमंत्रण पत्र को बताया RSS - भाजपा का कार्यक्रम, जारी किया बयान कहा - अस्वीकार है

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने "स्पष्ट रूप से RSS-भाजपा कार्यक्रम" के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया। कांग्रेस के महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने बयान जारी करते हुए बताया।

NCPCR के सामने पेश होने के लिए भारत में यूट्यूब मामलों की प्रमुख मीरा चैट को नोटिस -

दिल्ली। NCPCR प्रमुख प्रियांक कानूनगो ने भारत में यूट्यूब के सरकारी मामलों और सार्वजनिक नीति प्रमुख मीरा चैट को पत्र लिखकर उन्हें यूट्यूब पर चल रही ऐसी सभी चुनौतियों की सूची के साथ 15 जनवरी को व्यक्तिगत रूप से उनके सामने पेश होने के लिए कहा है, जिसमें माताओं से जुड़े संभावित अशोभनीय कृत्यों को दर्शाया गया है।

मणिपुर में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा को सशर्त अनुमति

पूर्व सीएम एन चंद्रबाबू नायडू को तीन मामलों में जमानत -

आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने पूर्व सीएम एन चंद्रबाबू नायडू को तीन मामलों में जमानत दे दी - इनर रिंग रोड मामला, शराब मामला और रेत नीति मामला। हाई कोर्ट ने उन्हें मामले की जांच में सहयोग करने का आदेश दिया। कोर्ट ने यह भी आदेश दिया है कि, सार्वजनिक बैठकों और मीडिया प्लेटफॉर्म पर कहीं भी मामले से जुड़ी बातों का जिक्र न किया जाए।

SJVNL को 191 करोड़ रुपये का नुक्सान पहुंचाने वाले 3 अधिकारियों पर मामला दर्ज

सीबीआई ने (SJVNL) को 191 करोड़ रुपये (लगभग) का नुकसान पहुंचाने के आरोप में सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएनएल) के तत्कालीन तीन अधिकारियों और निजी कंपनी और उसके प्रतिनिधियों आदि सहित अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया।

अनुच्छेद 370 निरस्त करने के फैसले को वैध बताते वाले निर्णय के खिलाफ कोर्ट में याचिका

जम्मू-कश्मीर। अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस के मुजफ्फर शाह ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में अपने फैसले की समीक्षा के लिए याचिका दायर की गई है, जहां उसने संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के केंद्र सरकार के 2019 के फैसले की वैधता को बरकरार रखा है।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शिवसेना (UBT) नेता रवींद्र वायकर को समन जारी -

मनी लॉन्ड्रिंग केस | ईडी ने शिवसेना (यूबीटी) नेता रवींद्र वायकर को समन जारी कर 17 जनवरी को उनके सामने पेश होने को कहा है।

उस्ताद राशिद खान को ममता बनर्जी ने दी श्रद्धांजलि

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भारतीय शास्त्रीय गायक उस्ताद राशिद खान को श्रद्धांजलि दी।

सुचना सेठ द्वारा मारे गए चार साल के बच्चे का अंतिम संस्कार

कर्नाटक। गोवा में मां सुचना सेठ द्वारा मारे गए चार साल के बच्चे का अंतिम संस्कार बेंगलुरु के हरिश्चंद्र घाट पर किया गया।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा का रोड मैप जारी

दिल्ली। कांग्रेस प्रभारी महासचिव संचार जयराम रमेश और कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा का रोड मैप और पैम्फलेट जारी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट को संबोधित किया

गुजरात। गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ''हाल ही में भारत ने आजादी के 75 साल पूरे किए हैं। अब भारत अगले 25 साल के लक्ष्य पर काम कर रहा है। आजादी के 100 साल पूरे होने पर देश विकसित हो जाता है। इसलिए ये 25 साल की अवधि भारत का अमृत काल है।''

कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने कांग्रेस फ्रंटल ऑर्गनाइजेशन के साथ की बैठक

दिल्ली। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस फ्रंटल ऑर्गनाइजेशन के साथ बैठक की।

एक्साइज पॉलिसी मामले में AAP नेता मनीष सिसौदिया कोर्ट में पेश

दिल्ली: एक्साइज पॉलिसी मामले पर सुनवाई के लिए AAP नेता मनीष सिसौदिया और सांसद संजय सिंह राउज एवेन्यू कोर्ट लाया गया।

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में मुकेश अंबानी ने कहा -

गुजरात। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 | रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और MD मुकेश अंबानी ने कहा, "रिलायंस एक गुजराती कंपनी थी, है और हमेशा रहेगी...रिलायंस ने भारत भर में विश्व स्तरीय संपत्ति और क्षमताएं बनाने में 150 अरब डॉलर - 12 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है।" पिछले 10 वर्षों में, इसमें से एक तिहाई से अधिक का निवेश अकेले गुजरात में किया गया है।"

भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने अदानी डिफेंस द्वारा निर्मित ड्रोन का किया अनावरण

दिल्ली। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने अदानी डिफेंस द्वारा निर्मित 10 ड्रोन का किया अनावरण। फर्म ने कहा कि, ड्रोन 36 घंटे की सहनशक्ति, 450 किलोग्राम पेलोड क्षमता वाला एक उन्नत इंटेलिजेंस, निगरानी और टोही (आईएसआर) प्लेटफॉर्म है, जो सभी मौसमों में एकमात्र सैन्य प्लेटफॉर्म है जो अलग और अलग दोनों हवाई क्षेत्रों में उड़ान भर सकता है। कंपनी ने कहा कि नौसेना के समुद्री अभियानों में शामिल होने के लिए यूएवी हैदराबाद से पोरबंदर तक उड़ान भरेगा।

अदानी डिफेंस द्वारा निर्मित ड्रोन का अनावरण

राम मंदिर पर बोले समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य -

कासगंज, उत्तरप्रदेश। राम मंदिर पर समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा, संविधान और कानून की रक्षा के लिए और शांति की रक्षा के लिए, तत्कालीन सरकार ने देखते ही गोली मारने के आदेश दिए थे। सरकार ने केवल अपना कर्तव्य निभाया।

नामपल्ली रेलवे स्टेशन पर चारमीनार एक्सप्रेस के तीन डिब्बे पटरी से उतरे

तेलंगाना। नामपल्ली रेलवे स्टेशन पर चारमीनार एक्सप्रेस के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे पांच लोग घायल हो गए। घटना सुबह करीब सवा नौ बजे की है। यह रेलवे स्टेशन एक टर्मिनल स्टेशन है जहां ट्रेनें समाप्त होती हैं। ट्रेन को समाप्ति से पहले रुकना चाहिए था, लेकिन ट्रेन आगे निकल गई। घटना में ट्रेन के 3 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस घटना में ट्रेन के दरवाजे के पास खड़े करीब 5 लोगों को मामूली चोटें आईं। उनका इलाज रेलवे अस्पताल में किया जा रहा है।

Vibrant Gujarat Global Summit -

गुजरात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेट्र फियाला, मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्युसी, तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के दौरान गांधीनगर में कन्वेंशन और प्रदर्शनी केंद्र पहुंचे।

Vibrant Gujarat Global Summit

Goa Murder Case Update :

Goa Murder Case : 4 वर्षीय बच्चे के शव को बेंगलुरु के राजाजीनगर में उसके पिता के अपार्टमेंट में लाया गया। बच्चे को उसकी मां सुचना सेठ ने मार डाला था। सुचना सेठ एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्ट-अप की सीईओ हैं।

यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से पीएम मोदी ने की मुलाकात

गुजरात: यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने गांधीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान गांधीनगर में Vibrant Gujarat Global Summit में शामिल होने आये हैं।

अंडमान द्वीप समूह पर 4.1 तीव्रता का भूकंप -

भारत। रिक्टर पैमाने पर 4.1 तीव्रता का भूकंप सुबह 07:53 बजे अंडमान द्वीप समूह पर आया।

PM मोदी ने की चेक गणराज्य के पीएम से मुलाकात

गुजरात। चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री पेट्र फियाला ने गुजरात के गांधीनगर में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT