Breaking News Live
Breaking News Live  Raj Express
भारत

Breaking News LIVE Update : CISF के पूर्व महानिदेशक IPS शील वर्धन सिंह UPSC के सदस्य नियुक्त

gurjeet kaur

अश्लील वीडियो में नाबालिग बच्चों को दिखाने के चलते You-Tube इण्डिया पर केस

महाराष्ट्र। You-Tube इण्डिया पर महाराष्ट्र में केस दर्ज किया गया है। You-Tube पर नाबालिग बच्चों को अश्लील वीडियो में दिखाने का आरोप है। इसके पहले राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने You-Tube इण्डिया को इस मामले में नोटिस जारी किया था।

CISF के पूर्व महानिदेशक IPS शील वर्धन सिंह UPSC के सदस्य नियुक्त

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गुरुवार को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के पूर्व महानिदेशक और 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी शील वर्धन सिंह को संघ लोक सेवा आयोग का सदस्य नियुक्त किया।

मुख्यमंत्री महिला उद्यमिता योजना शुरू करेगी असम सरकार

असम के सीएम Himanta Biswa Sarma का कहना है, ''हम राज्य के ग्रामीण इलाकों में महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए एक नई योजना 'मुख्यमंत्री महिला उद्यमिता' शुरू करेंगे। इस साल स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 7 लाख महिलाओं की वार्षिक आय बढ़ी है।'' इस योजना के तहत, पहले वर्ष में, सरकार 10,000 रुपये की प्रारंभिक राशि देगी। दूसरे वर्ष में, राज्य सरकार 12,500 रुपये देगी और बैंक लाभार्थियों को 12,500 रुपये की ऋण राशि देगा। बैंक ऋण लाभार्थी को चुकाना होगा। महिला लाभार्थियों के लिए कुछ मानदंड हैं - सामान्य और ओबीसी श्रेणियों की महिलाओं के 3 से अधिक बच्चे नहीं होने चाहिए। मोरन, मटक, चाय समुदाय और एससी/एसटी की महिला लाभार्थियों को चाहिए अधिकतम केवल 4 बच्चे हों।"

उच्च न्यायालय ने कोलकाता पुलिस द्वारा दर्ज FIR पर लगाया स्टे, एफआईआर में शाहजहां शेख का जिक्र

पश्चिम बंगाल। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने कोलकाता पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर स्टे लगा दिया है। अदालत ने प्रतिवादी से अगले गुरुवार, 18 जनवरी तक केस डायरी का हलफनामा दाखिल करने और उसके बाद जरूरत पड़ने पर ईडी द्वारा कोई जवाब देने को कहा है। अगली सुनवाई 22 जनवरी को होनी है। बशीरहाट पुलिस ने ईडी अधिकारियों के खिलाफ छेड़छाड़, चोरी और मारपीट की धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की थी। एफआईआर में टीएमसी नेता शाहजहां शेख के परिसर से 1,35,000 रुपये चोरी होने का जिक्र है।

पीडीपी महबूबा मुफ्ती की कार दुर्घटनाग्रस्त

जम्मू - कश्मीर। पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की कार गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जाते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गई। पूर्व सीएम और उनके सुरक्षा अधिकारी बिना किसी गंभीर चोट के सुरक्षित बच गए।

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। अभी भूकंप की तीव्रता को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

राजस्थान मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री से की मुलाकात

राजस्थान। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने जयपुर में चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेट्र फियाला से मुलाकात की।

पहली 'मेड इन इंडिया' सेमीकंडक्टर चिप दिसंबर 2024 तक विकसित की जाएगी - अश्विनी वैष्णव

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 : गांधीनगर। भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण पर, रेलवे, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने बताया कि, "सेमीकंडक्टर एक मूलभूत उद्योग है...सेमीकंडक्टर नीति 1 जनवरी, 2022 को अपलोड की गई थी। हमने सेमीकंडक्टर निर्माताओं और डिजाइनरों से बात की। पहली विनिर्माण इकाई के लिए समझौते पर जून 2023 में पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे। फैक्ट्री का निर्माण सितंबर 2023 में शुरू हुआ था...पहली 'मेड इन इंडिया' सेमीकंडक्टर चिप दिसंबर 2024 में इस प्लांट से निकलेगी। सेमीकंडक्टर विकास कौशल काफी जटिल हैं। हमने प्रशिक्षण और कौशल विकास के लिए दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं...आईआईटी गांधीनगर सेमीकंडक्टर अनुसंधान और विकास के लिए 'उत्कृष्टता केंद्र' बनाएगा।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा आमंत्रण अस्वीकार करने पर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा - कांग्रेस तुष्टिकरण की चरम सीमा पर

बेंगलुरु। कांग्रेस द्वारा अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' के निमंत्रण को अस्वीकार करने पर बीजेपी सांसद प्रहलाद जोशी ने कहा, "तुष्टिकरण के लिए कांग्रेस पार्टी लगातार हिंदू मान्यताओं का विरोध कर रही है। जब भी राम मंदिर का मुद्दा उठाया गया है पिछले 2-4 दशकों में, उन्होंने हमेशा इसका विरोध किया है। यहां तक कि उन्होंने कहा था कि, भगवान राम एक काल्पनिक व्यक्ति थे और राम सेतु पर सवाल उठाया...वर्तमान कांग्रेस पार्टी तुष्टिकरण की चरम सीमा पर पहुंच गई है। मैं उनके फैसले से आश्चर्यचकित नहीं हूं।"

तमिलनाडु के मंत्री और डीएमके नेता वी सेंथिल बालाजी की बढ़ाई गई न्यायिक हिरासत

तमिलनाडु। चेन्नई प्रिंसिपल सेशन कोर्ट ने तमिलनाडु के मंत्री और डीएमके नेता वी सेंथिल बालाजी की न्यायिक हिरासत 22 जनवरी तक बढ़ा दी है। उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था।

पाकिस्तान राजौरी पुंछ में आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश कर रहा - COAS जनरल मनोज पांडे

दिल्ली। सीओएएस जनरल मनोज पांडे ने कहा, पिछले 5-6 महीनों में राजौरी और पुंछ में स्थिति और आतंकवादी गतिविधियां हमारे लिए चिंता का विषय रही हैं। 2003 तक, इस क्षेत्र में आतंकवाद पूरी तरह से फैल गया था और शांति थी 2017-18 तक वहां स्थापित किया गया। क्योंकि घाटी में शांति आ रही है, हमारे विरोधी क्षेत्र में छद्म तंजीमों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। पाकिस्तानी सेना राजौरी पुंछ क्षेत्र में आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

बीजेपी राम मंदिर पर राजनीति कर रही और ये हमें सवीकार नहीं - सीएम सिद्धारमैया

कर्नाटक। कांग्रेस द्वारा अयोध्या में राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने के निमंत्रण को अस्वीकार करने पर, कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने कहा, "हम भगवान राम के खिलाफ नहीं हैं। हम सभी भगवान राम का पालन करते हैं और हम अपने गांवों में राम मंदिरों का दौरा करते हैं। उन्होंने राम मंदिर बनाया है और हमें इससे कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन वे इस पर राजनीति कर रहे हैं और हम राजनीति का विरोध कर रहे हैं।"

कौन राम मंदिर आएगा कौन नहीं यह लोहों का व्यक्तिगत निर्णय - इकबाल अंसारी

अयोध्या, उत्तर प्रदेश। कई विपक्षी नेताओं द्वारा राम मंदिर के 'प्राणप्रतिष्ठा' समारोह के निमंत्रण को अस्वीकार करने पर, अयोध्या भूमि विवाद मामले के पूर्व वादी इकबाल अंसारी कहते हैं, "यह एक धार्मिक मामला है। कौन इसमें भाग लेगा और कौन नहीं यह व्यक्तियों का व्यक्तिगत मामला है।" मैं अयोध्या का निवासी हूं और सभी धर्मों का सम्मान करता हूं। मुझे भी निमंत्रण मिला है और मैं इसमें शामिल होऊंगा।

स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार वितरण 2023 में इंदौर और सूरत को एक साथ प्रथम पुरस्कार

नई दिल्ली। स्वछता सर्वेक्षण में अव्वल आये शेरोन के नाम की घोषणा हो गई है। राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू ने स्वयं इन पुरस्कारों की घोषणा की। इस सर्वेक्षण की थीम 'वेस्ट तू वेल्थ' थी। इस सर्वेक्षण में मध्यप्रदेशग के इंदौर और गुजरात के सूरत को प्रथम पुरस्कार दिया गया है।

भारत मण्डपम में स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार वितरण समारोह

नई दिल्ली। भारत मण्डपम कन्वेंशन सेंटर, नई दिल्ली में आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार वितरण समारोह। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के शेरोन को पुरस्कार।

NIA द्वारा Sidhu Moose Wala हत्याकांड मामले में हरियाणा के सोनीपत में छापेमारी

नई दिल्ली। एनआईए ने हरियाणा के सोनीपत में सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के सिलसिले में छापेमारी की।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव पहुंचे दिल्ली

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव गुरुवार को दिल्ली पहुंचे हैं।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में महाराष्ट्र पूर्व मंत्री NCP नेता नवाब मलिक की अंतरिम जमानत बढ़ी

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में स्वास्थ्य आधार पर महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और एनसीपी नेता नवाब मलिक की अंतरिम जमानत छह महीने के लिए बढ़ा दी है।

Vibrant Gujarat Global Summit : केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स सेमिनार में लिया भाग

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 : केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और सीएम भूपेन्द्र पटेल गांधीनगर में सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स पर एक सेमिनार में भाग लिया। मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, पीएम मोदी ने जून में अमेरिका में माइक्रोन पर एमओयू पर हस्ताक्षर किए और कारखाने का निर्माण सितंबर में शुरू हुआ - 90 दिनों के भीतर। यह सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में आपका एक बड़ा योगदान है। योगदान अमूल्य है... हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि हमारे पास सरकारें हैं, हमारे पास संगठन हैं जो हमारे प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को क्रियान्वित कर सकते हैं।"

आतंकी-गैंगस्टर मामले में NIA द्वारा दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में तलाशी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी एक आतंकी-गैंगस्टर मामले में दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में 32 स्थानों पर तलाशी ले रही है।

केंद्रीय Civil Aviation मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इंडिगो एयरलाइंस अयोध्या-अहमदाबाद उड़ान सेवाओं का किया उद्घाटन

नई दिल्ली। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इंडिगो एयरलाइंस की अयोध्या-अहमदाबाद उड़ान सेवाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि, एक नया इतिहास रचा जा रहा है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री का कहना है, हम सभी ने 30 दिसंबर को अयोध्या की पवित्र भूमि पर नए साल का उत्साह देखा, जब पीएम मोदी की उपस्थिति में एक भव्य और नई अयोध्या का अनावरण किया गया।

पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED ने किया तलब

जम्मू-कश्मीर। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला को कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने तलब किया था। उन्हें गुरुवार को ईडी के श्रीनगर कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा गया है।

भारतीय सेना पूर्वी कमान के GOC-in-C लेफ्टिनेंट जनरल आरसी तिवारी ने किया मणिपुर का दौरा

मणिपुर। भारतीय सेना के पूर्वी कमान के जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल आरसी तिवारी ने वर्तमान सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए मणिपुर के कांगपोकपी, सेनापति, ज्वालामुखी और चुराचांदपुर में असम राइफल्स की संरचनाओं और इकाइयों का दौरा किया। उन्होंने शांति और स्थिरता बनाए रखने की दिशा में अथक प्रयासों के लिए सैनिकों की सराहना की। सेना कमांडर ने सभी समुदायों के नेताओं और प्रतिनिधियों से भी बातचीत की और उनसे शांति और सद्भाव बनाए रखने की दिशा में काम करने का आग्रह किया। उन्होंने पूर्वी कमान क्षेत्र में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए भारतीय सेना और असम राइफल्स को प्रदान किए गए समर्थन की सराहना की।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के अन्नामलाई के खिलाफ धार्मिक शत्रुता बढ़ाने के आरोप में मामला दर्ज

तमिलनाडु | धर्मपुरी पुलिस ने दो समूहों के बीच धार्मिक शत्रुता को बढ़ावा देने के आरोप में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के अन्नामलाई के खिलाफ धर्मपुरी जिले के बोम्मिड़ी पुलिस स्टेशन में धारा 153 (ए), 504, 505 (2) के तहत मामला दर्ज किया है। के अन्नामलाई के खिलाफ ईसाई युवाओं के एक समूह के साथ हुए विवाद को लेकर मामले दर्ज किए गए थे, जिन्होंने 8 जनवरी को पप्पीरेड्डीपट्टी के पास बोम्मिडी में सेंट लूर्डेस चर्च के बाहर उनकी रैली एन मन एन मक्कल के दौरान चर्च में उनके प्रवेश पर आपत्ति जताई थी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यूनाइटेड किंगडम के पीएम ऋषि सुनक से की मुलाकात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लंदन के 10 डाउनिंग स्ट्रीट में यूनाइटेड किंगडम के पीएम ऋषि सुनक से मुलाकात की। रक्षा मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि दोनों देशों ने ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक, बहुआयामी और पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारी में ढालने और पुनर्निर्मित करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। उन्होंने कहा कि यूके और अन्य समान विचारधारा वाले देशों को शांतिपूर्ण और स्थिर वैश्विक नियम-आधारित व्यवस्था को मजबूत करने के लिए भारत के साथ काम करना चाहिए, जिसमें भारत के साथ उसके कठोर उत्थान में भागीदारी भी शामिल है, जिसे मैत्रीपूर्ण सहयोग से मजबूत, सुदृढ़ और तेज किया जा सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT